सोमवार, 1 अप्रैल 2013

रायपुर : मुख्यमंत्री दो अप्रैल को करेंगे सेक्टर-27 का लोकार्पण


मुख्यमंत्री दो अप्रैल को करेंगे सेक्टर-27 का लोकार्पण

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह मंगलवार दो अप्रैल को नया रायपुर में  छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल द्वारा निर्मित प्रथम आवासीय कॉलोनी सेक्टर-27 का लोकार्पण करेंगे। नया रायपुर टाउनशिप में 156 एकड़ के रकबे में विकसित विभिन्न बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित इस कॉलोनी में दो हजार 665 परिवारों के लिए मकानों का निर्माण किया गया है।  इनमें 1832 प्रकोष्ठ भवन और 833 स्वतंत्र भवन शामिल हैं। मुख्यमंत्री लोकार्पण समारोह में हितग्राहियों को मकानों का आधिपत्य भी सौंपेंगे। सेक्टर-27 में दो वाणिज्यिक सह व्यवसायिक परिसरों और  2 सुविधा शॉप का निर्माण कार्य भी पूर्णता की ओर है। अन्य सुविधाओं में सामुदायिक भवन सीनियर सेकेण्डरी स्कूल प्राईमरी स्कूल, नर्सरी स्कूल, लाईब्रेरी, स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण प्रस्तावित है । सामुदायिक भवन का निर्माण पी.पी.पी. मॉडल के आधार पर किया जाएगा तथा स्कूल एवं र्डिस्पेंसरी हेतु भूमि का आवंटन निजी संस्था को किया गया है । उल्लेखनीय है कि 24 जनवरी 2009 को भूमिपूजन के पश्चात इस कॉलोनी का निर्माण कार्य शुरू किया गया था।
आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत ने सेक्टर-27 के रहवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल ने अपनी प्रतिबध्दता के मुताबिक अच्छे गुणवत्ता पूर्ण घर के साथ सुन्दर परिवेश वाली कॉलोनी बनायी है। कॉलोनी में रहवासियों की बुनियादी सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया है तथा सामुदायिक गतिविधियों के साथ ही नागरिकों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री सुभाष राव ने कहा कि कॉलोनी के निर्माण में आधाुनिक आवासीय परियोजनाओं के समस्त मानदंडों को पूरा किया गया है। कॉलोनी की चौड़ी सड़कों के किनारे एवेन्यू प्लांटेशन किए गए हैं। इससे इको-फ्रेंडली कॉलोनी में बसने का लोगों का सपना साकार होगा। सड़के क्रांकीट की बनाई गई है, जिनसे सड़क का जीवनकाल अधिक होने के साथ रख-रखाव हेतु खर्च भी कम होता है । इसके अतिरिक्त भी पूरी कॉलोनी में सघन पौधारोपण किए गए हैं। कॉलोनी के लोगों की मनोरंजन की सुविधाा का धयान रखते हुए गार्डन भी बनाए गए हैं। मनोरंजन के लिये हाट बाजार एवं चौपाटी के लिये स्थान सुरक्षित रखा गया है । उन्होंने बताया कि आधाुनिक मानदंडों के अनुरूप कॉलोनी में अंडरग्राउंड केबल सिस्टम, अंडरग्राउंड सीवरेज ट्रीटमेंट, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, रिसाइक्लिंग, वाटर हारवेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। अंडरग्राउंड सीवरेज प्रणाली से कॉलोनी में स्वास्थ्यप्रद वातावरण बनेगा वहीं अंडरग्राउंड बिजली से दुर्घटनाओं की आशंका नहीं रहेगी।
कॉलोनी में पानी की सतत आपूर्ति बनाए रखने के लिए वाटर सप्लाई सिस्टम की व्यवस्था कॉलोनी में की गई है। यहाँ टीला जलाशय के माधयम से पचेड़ा फिल्टर प्लांट के माधयम से जलापूर्ति सुनिश्चित की गई है। इसके अतिरिक्त भी जलसंचय के लिए वाटर हारवेस्टिंग की व्यवस्था भी कॉलोनी में की गई है। इन उपायों से सेक्टर 27 के रहवासी जलसंकट से मुक्त रहेंगे। कॉलोनी में सामुदायिक गतिविधिायों को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक भवन, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र जैसी बुनियादी सुविधााओं के लिए भूमि आरक्षित की गई है। व्यावसायिक गतिविधिायों को बढ़ावा देने के लिए व्यवासायिक कॉम्प्लेक्स भी बनाया गया है। यहाँ व्यावसायिक काम्प्लेक्स में कुछ दुकानें परियोजना प्रभावित रहवासियों के लिए आरक्षित होंगी। कॉलोनी के दक्षिण पूर्व में निर्मित व्यावसायिक परिसर में मिल्क पार्लर, वेजिटेबल पार्लर, सेलून, जैसी मूलभूत आवश्यक सेवाओं वाली दुकानें बिना लाभ-हानि के स्थानीय/व्यवस्थापित परिवारों को दी जाएंगी। कॉलोनी में बैंक, पोस्ट आफिस एवं इंश्योरेंस कंपनियों के कार्यालयों के लिए भी प्रावधाान किए गए हैं। बीएसएनएल को टेलीफोन एक्सचेंज के लिए भूमि भी आवंटित की गई है।
छत्ताीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के आयुक्त श्री सोनमणि बोरा ने बताया कि कॉलोनी में मिश्रित आवासीय योजना के अंतर्गत विभिन्न भवनों का निर्माण किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आयवर्ग के हितग्राहियों के मकान का सपना मंडल ने पूरा किया है और इन्हें सस्ते दर में गुणवत्ताापूर्ण आवास उपलब्धा कराए हैं। मकानों की डिजाइन में सौंदर्यशास्त्र के मानकों और वास्तुकला की खूबियों को शामिल किया गया है। वास्तुकला की नई तकनीकों को अपनाकर और अभिनव प्रयोग करने से मकान हितग्राहियों के लिए अधिाक उपयोगी हो गए हैं। सभी वर्गों के लोगों को आवास का लाभ मिले, इसके लिए मंडल ने इस कॉलोनी में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सरकारी कर्मचारी, निरूशक्तजन, मंडल के कर्मचारी, पत्रकार, कलाकार, सैनिक और भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, विधावा महिलाओं को आरक्षण के अनुसार आवास उपलब्धा कराए गए हैं। मामूली बदलावों ने निरूशक्तजनों के मकानों को उनके उपयोग के लिए अधिाक उपयोगी बना दिया है। श्री बोरा ने बताया कि एक अत्याधाुनिक एवं सर्वसुविधाायुक्त कॉलोनी बसाने के लिए सभी आवश्यक मापदंडों को पूरा किया गया है।
उल्लेखनीय है कि सेक्टर 27 में 332 प्रकोष्ठ भवन शासकीय अधिाकारियों/कर्मचारियों के लिए आवंटित किए गए हैं। इससे शासकीय कामकाज में इन अधिाकारियों/कर्मचारियों को सुविधाा बढ़ेगी। रायपुर से कनेक्टिविटी के लिए पब्लिक मास ट्रांसपोर्ट के तहत सिटी बस का प्रावधाान किया गया है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी सेक्टर 27 के निकट है। इस प्रकार कैपिटल कॉम्प्लेक्स से नजदीकी एवं रेल-बस-एयर कनेक्टिविटी सेक्टर 27 के रहवासियों के लिए वरदान साबित होगी। नियोजित बसाहट, इको फ्रेंडली परिवेश, अच्छी कनेक्टिविटी से रोजगार की नई संभावनाओं का जन्म होता है। सभी वर्गों के लोगों की बसाहट सुनिश्चत कर मंडल ने सामाजिक सोद्देश्यता की भावना को भी सर्वाेपरि रखा है। इसके चलते यह कॉलोनी निकट भविष्य में आर्थिक एवं सामाजिक रूप से जागरूक नागरिक समुदाय की बसाहट साबित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: