सोमवार, 1 अप्रैल 2013

अनेक शहरों हुआ टीवी प्रसारण बाधित


अनेक शहरों हुआ टीवी प्रसारण बाधित

(महेश)

नई दिल्ली (साई)। देश के ३० से अधिक शहरों में आज से एनालॉग टेलीविजन सिग्नल प्रसारण बंद हो गया है। दूसरे चरण के डिजीटीकरण में औसतन ७० से ७५ प्रतिशत घरों में सेट टॉप बॉक्स लगा दिए गए हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि बंगलौर और गुजरात के चार शहरों को छोड़कर डिजीटीकरण के दूसरे चरण में एनालॉग केबल सिग्नल को डिजीटल किया जा रहा है।
इन शहरों में अदालत के आदेश से डिजीटीकरण की समयसीमा बढ़ाई गई है। उत्तर प्रदेश और आंध्रप्रदेश सरकारों ने केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय से डिजीटीकरण की समयसीमा बढ़ाने की मांग की है। देश के १४ राज्यों के ३८ शहरों में डिजीटीकरण के दूसरे चरण की समयसीमा कल रात समाप्त हो गई। तीसरे चरण के तहत अगले वर्ष सितम्बर तक देश के अन्य शहरों में केबल एनालॉग सिग्नल को डिजीटल कर दिया जाएगा।
वहीं दूसरी ओर भारत संचार निगम लिमिटेड ने घोषणा की है कि समुद्र में तीन केबलों के कट जाने से उसकी ब्रॉडबैंड सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है। दूरसंचार कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय केबल के कई जगह से कटने से यूरोप और कई अन्य देशों से ब्रॉडबैंड संपर्क में बाधा आ रही है। कंपनी ने कहा है कि उसकी इंटरनेट क्षमता में २१ फीसदी की कमी आई है। प्रभावित होने वाले ग्राहकों की वास्तविक संख्या की जानकारी नहीं दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: