रविवार, 14 अप्रैल 2013

चिदंबरम विदेश यात्रा पर रवाना


चिदंबरम विदेश यात्रा पर रवाना

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। वित्त मंत्री पी० चिदम्बरम कनाडा और अमरीका की एक सप्ताह की यात्रा पर आज रवाना हुए। वे विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की बैठकों में हिस्सा लेंगे और विदेशी निवेशकों को भारत के विकास में योगदान के लिए आकर्षित करने का प्रयास करेंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में वित्तमंत्री कल टोरन्टो में कनाडा- भारत व्यापार परिषद को संबोधित करेंगे। वे कनाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की परिषद के साथ बैठक भी करेंगे।
वित्त मंत्री के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि श्री चिदम्बरम टोरन्टो, ओटावा, बोस्टन और न्यूयार्क में इंडिया रोड शो कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। यहां उल्लेखनीय होगा कि श्री चिदम्बरम ऐसे समय जापान, जर्मनी, हांगकांग और सिंगापुर जैसे विश्व के बड़े वित्तीय केन्द्रों की यात्रा कर रहे हैं, जब भारत को चालू खाते में भारी घाटे का सामना कर पड़ रहा है। उनकी यात्रा का उद्देश्य भारत को निवेश के एक आकर्षक लक्ष्य के रूप में प्रस्तुत करना है।
इसके साथ ही साथ उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ताजिकिस्तान की तीन दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली से रवाना हुए। उनके साथ कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री तारिक अनवर और चार सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल भी गया है। श्री अंसारी आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान, वहां के प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री तथा आर्थिक विकास और व्यापारमंत्री से बातचीत करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: