शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2013

टिकिट को लेकर कांग्रेस में मचा जमकर घमासान

टिकिट को लेकर कांग्रेस में मचा जमकर घमासान

(नन्द किशोर/पीयूष भार्गव)

भोपाल/सिवनी (साई)। मतदान को अब महज 38 दिन शेष बचे हैं, और प्रमुख राजनैतिक दलों कांग्रेस और भाजपा ने टिकिटों का वितरण आरंभ नहीं किया है। इसी बीच समाचार चेनल्स द्वारा नित नए नामों की संभावनाओं के पुख्ता होने की खबरों के साथ सनसनी फैलाई जा रही है। कांग्रेस के अंदर टिकिट को लेकर जमकर खींचतान मची हुई है।
सिवनी जिले में कांग्रेस की चारों सीटों के लिए नाम अभी तक तय नहीं हो पाए हैं। वहीं दूसरी ओर पेनल में नामों की खबरों से मीडिया पट गया है। प्रदेश में कांग्रेस के अनेक मौजूदा विधायकों के टिकिट काटे जाने की खबरें हैं, तो वहीं दूसरी ओर सिवनी में सालों से कांग्रेस की एक ही सीट पर परचम फहराने वाले हरवंश सिंह ठाकुर के अवसान के उपरांत अब कांग्रेस में टिकिट को लेकर गलाकाट स्पर्धा मच चुकी है।

कट सकते हैं इन विधायकों के टिकिट
कांग्रेस के आला दर्जे के सूत्रों का कहना है कि मौजूदा विधायक कल्पना पारूलेकर, प्रभुदयाल गहलोत, गंगा बाई उरेती, रणवीर जाटव, औंकार सिंह मरकाम, मूल सिंह चौहान, शिवनारायण मीणा, सुलोचना रावत आदि के टिकिट काटे जा सकते हैं। सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रभुदयाल गहलोत व सुलोचना रावत अपने अपने बेटों हर्ष गहलोत व विशाल रावत को उतारने के लिए लाबिंग कर रहे हैं, जबकि गंगाबाई उरेती अपनी बेटी कृष्णा उरेती के लिए सीट छोड़ने वाली हैं। मूलसिंह दादा दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह के लिए और शिवनारायण मीणा छोटे राजा यानि लक्ष्मण सिंह के लिए मैदान से हट रहे हैं। ओंकार सिंह, पारूलेकर व रणवीर जाटव को पार्टी टिकट नहीं दे रही हैं।

बदले जा सकते हैं विधानसभा क्षेत्र
मध्य प्रदेश कांग्रेस के दो विधायकों के विस क्षेत्र बदले जा सकते हैं। इनमें से जावरा विधायक महेंद्र सिंह कालूखेड़ा को मुंगावली तो पनसेमल के विधायक बाला बच्चन को राजपुर भेजा जा सकता है।

युवराज को टिकिट हेतु जद्दोजहद
मध्य प्रदेश में उमर दराज होते नेताओं ने अपने पुत्रों के लिए जमीन तैयार करने का मानस बना लिया है। इनमें केंद्रीय मंत्री कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ, दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह, सज्जन वर्मा के बेटे पवन वर्मा, प्रेमचंद गुड्डू के बेटे अजित बौरासी, स्व.हरवंश सिंह के बेटे रजनीश ठाकुर, इन्द्रजीत पटेल के बेटे कमलेश्वर पटेल, श्रीनिवास तिवारी के बेटे सुंदरलाल तिवारी, सत्यव्रत चतुर्वेदी के भाई आलोक चतुर्वेदी, दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह एवं स्व.सुभाष यादव के बेटे सचि के नाम सामने आ रहे हैं।

सिवनी के नामों पर चर्चा तेज
इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सिवनी से युवा प्रत्याशी राजा बघेल तो केवलारी से रजनीश सिंह ठाकुर के नाम लगभग तय ही बता दिए गए। वहीं पीसीसी के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सिवनी में अभी किसी के नाम पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। सिवनी विधानसभा से जिन नामों पर चर्चा तेज हो गई है उनमें राज कुमार खुराना, राजा बघेल, मोहन चंदेल, सुहेल पाशा के नाम सबसे ऊपर बताए जा रहे हैं। वहीं बरघाट से अर्जुन काकोड़िया और सीता मर्सकोले, केवलारी से रजनीश ंिसंह ठाकुर, कुंवर शक्ति सिंह, बसंत तिवारी एवं लखनादौन से बेनी कुंदन परते के नामों का शुमार है।

दो सांसद लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

कांग्रेस के दो सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाने का मन आलाकमान ने बना लिया है। इनमें से धार के सांसद गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी को मनावर तो होशंगाबाद सांसद उदय प्रताप सिंह को तेंदूखेड़ा से मैदान में उतारा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: