सोमवार, 24 मार्च 2014

पुराने बोल बन रहे नई पारी के ‘कांटे‘

पुराने बोल बन रहे नई पारी के कांटे
(आकाश कुमार)
नई दिल्ली (साई)। फिल्म राजनीति‘ में मनोज वाजपेयी का एक डायलॉग राजनीति में मुर्दे कभी गाड़े नहीं जाते। उन्हें जिंदा रखा जाता हैजिससे जरूरत आने पर वह बोलें।
लोकसभा चुनाव में यह रील लाइफरीयल होती दिख रही है। चुनाव प्रचार में बड़े नेताओं के अपनी नई पार्टी को लेकर बोले गए पुराने बोल को खूब मुद्दा बनाया जा रहा है। ऐसा ही उमा भारती का एक विडियो सोशल मीडिया से लेकर वॉट्सऐप पर छाया हुआ हैजिसमें वह मोदी को विनाश पुरुष‘ बता रही हैं।
उमा के साथ बीजेपी के लिए भी यह बोल सांसत और सफाई का सबब बना हुआ है। यूपी में बड़े पैमाने पर वाराणसी और वेस्ट यूपी में वाया वॉट्सऐप उमा भारती की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का विडियो वाइरल हो रहा है। इसमें उमा कहती नजर आ रही हैं कि मोदी विनाश पुरुष हैं न कि विकास पुरुष। 3.24 मिनट के इस विडियो में उमा भी यह कहती नजर आ रही हैं कि गुजरात एक ऐसा राज्य हैजहां की हवा में डर बसा हुआ है और हिंदू यहां डरे हुए हैं। विडियो में उन्होंने अरुण जेटली पर भी निशाना साधा है।
 2007 का है यह विडियो
उमा भारती के समर्थकों की सफाई है कि यह विडियो 2007 में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस का है। इस समय उमा बीजेपी में नहीं थीं और उन्होंने भारतीय जनशक्ति पार्टी बनाई थी। उस समय उनकी पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी खड़े किए थे और विपक्षी नेता के तौर पर उन्होंने मोदी की आलोचना की थी। एक समर्थक का तो यहां तक तर्क है कि उस समय तो संघ भी मोदी से नाराज था। सूत्रों की मानें तो विडियो पर सफाई यूपी प्रभारी अमित शाह तक भी पहुंचाई गई है। बीजेपी की आईटी सेल से भी संपर्क साधा गया थालेकिन उसको डिलीट करने का कोई रास्ता फिलहाल नहीं सूझ रहा है।
यह विडियो मध्य प्रदेश में पिछले साल हुए कार्यकर्ता कुंभ के दौरान भी खूब चर्चा में आया थाजब मोदी को भी वहां आना था। फिलहाल इस मामले में उमा भारती से लेकर उनके मीडिया प्रभारी तक से संपर्क करने की कोशिश की गईलेकिन उनकी ओर से कोई भी आधिकारिक तौर पर बोल नहीं रहा है। दो मार्च को हुई लखनऊ रैली में उमा ने मोदी को देवता की संज्ञा दी थी।
 पुराने बोल और नए बयान
जगदंबिका पाल
पहले
साफ है कि बीजेपी में बिखराव हो रहा है। मोदी प्रधानमंत्री के रूप में बीजेपी में ही स्वीकार्य नहीं है।
अब
मोदी अच्छी बातें कर रहे हैं। उससे आप भी सहमत हैं और हम भी।
 सतपाल महाराज
पहले
बीजेपी ने संसद में बजट सत्र में पेश होने वाले बिलों का हर बार विरोध किया। विकास के मामले में हमेशा रोड़े डालने का काम किया। संसद में हमेशा आम लोगों के हितों के लिए जो बिल पास होने चाहिए थेउन्हें पास नहीं होने दिया। इससे देश का करोड़ों का नुकसान लगातार होता रहा है।
अब
प्रधानमंत्री बनने पर नरेन्द्र मोदी भारत को चीन से आगे ले जाएंगे। नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में हम बीजेपी को जीत से भी आगे ले जायेंगे।
 कल्याण सिंह
पहले
बीजेपी मरा हुआ सांप हैमैं इसे कभी गले नहीं लगाऊंगा।
अब
जब जीवन का अंत होने को होतब मेरी इच्छा है कि मेरा शव भी भारतीय जनता पार्टी के झंडे में लिपटाकर श्मशान भूमि की तरफ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: