मंगलवार, 18 मार्च 2014

मदिरा निर्माण इकाईयों पर है बारीक नजर

मदिरा निर्माण इकाईयों पर है बारीक नजर

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी देशी-विदेशी मदिरा एवं बीयर निर्माण इकाईयों पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है।
इसके लिये प्रत्येक इकाई के निर्गम द्वार पर सी.सी. टी.व्ही. कैमरे लगाये गये हैं। इसके अलावा भण्डार-गृहों पर भी 24 घंटे निगरानी की जा रही है। निगरानी कार्य के लिये फ्लाइंग स्क्वाड एवं स्टेटिक्स सर्विलेंस टीम का भी गठन किया गया है। आबकारी आयुक्त कार्यालय ने सभी जिला आबकारी अधिकारियों को मतदान के 5 दिन पहले से मदिरा दुकानों पर सघन निगरानी किये जाने के निर्देश दिये हैं। जिन मदिरा दुकानों में लोकसभा चुनाव के दौरान पिछले वर्ष के मुकाबले 50 प्रतिशत अधिक बिक्री बढ़ी है, उनकी नियमित समीक्षा किये जाने के लिये कहा गया है।

लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग की तरफ से अपर आबकारी आयुक्त डी.आर. जौहरी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। राज्य-स्तरीय नोडल अधिकारी प्रदेश में आयोग के निर्देशों के पालन की रिपोर्ट नियमित रूप से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को देंगे। प्रदेश की सभी देशी-विदेशी मदिरा एवं बीयर इकाईयाँ, जो अपना उत्पादन अन्य राज्यों को भेजती हैं, उन इकाईयों को नियमित रूप से अपनी जानकारी से नोडल अधिकारी को सूचित किये जाने के लिये कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: