शनिवार, 8 मार्च 2014

मथुरा में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा कृष्ण मंदिर


(मीनाक्षी शर्मा)
वृंदावन (साई)। मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण का सबसे ऊंचा मंदिर बनाया जाएगा। मंदिर की ऊंचाई 212 मीटर यानि 700 फीट होगी, जिसकी आधारशिला 16 मार्च को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रखेंगे। मंदिर का नाम वृंदावन चंद्रोदय मंदिर होगा।
मंदिर का परिसर दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाली चटिकरा सड़क से सटे 5.5 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा। साथ ही यह यमुना एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ा होगा। मंदिर 79 मंजिला बनाया जाएगा और यह दिल्ली के कुतुब मीनार से तीन गुना अधिक ऊंचा होगा।
मंदिर में राधा-कृष्ण की प्रतिमा के अतिरिक्त चौतन्य महाप्रभु और इस्कॉन आंदोलन के संस्थापक प्रभुपाद की भी प्रतिमा लगाई जाएगी। मंदिर की अवधारणा और डिजाइन इस्कॉन की बेंगलुरू शाखा द्वारा तैयार की गई है। एक अधिकारी ने बताया कि शुरुआत में मंदिर की ऊंचाई 300 मीटर रखी गई थी, लेकिन बाद में इसमें संशोधन किया गया। इसके निर्माण पर 400 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मंदिर बन जाने के बाद यहां आने वाले श्रद्धालु सबसे ऊपरी मंजिल से ताजमहल देख पाएंगे। अगले कुछ वर्षाे में हजारों शिल्पकारों और कुशल कामगारों को यहां रोजगार भी मिल सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: