शनिवार, 8 जनवरी 2011

कमलनाथ ने बांटे सड़क सुरक्षा ईनाम

सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन


नई दिल्ली (ब्यूरो)। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री कमलनाथ ने सभी हितधारकों से सड़कों को सुरक्षित बनाने और देश भर में टिकाऊ सड़क परिवहन प्रणाली विकसित करने के सरकार के प्रयास में हाथ बंटाने का आग्रह किया है। आज यहां 22वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर श्री कमलनाथ ने कहा कि यह न सिर्फ वर्ष 2011 के लिए हमारी सभी सड़क सुरक्षा संबंधी गतिविधियों के लिए योजना बनाने और उनकी समीक्षा करने का समय है बल्कि नए दशक के लिए भी योजना बनाने का समय है जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सड़क सुरक्षा के लिए कार्रवाई का दशक कहा है जो बिलकुल उचित है। 22वां सड़क सुरक्षा सप्ताह देश भर में 1 जनवरी से 7 जनवरी, 2011 के दौरान मनाया गया।
देश में परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचे तथा सेवाओं की जबरदस्त वृद्धि की चुनौती के बारे में कमल नाथ ने कहा कि मंत्रालय ने वाहनों के लिए नियमों, उत्सर्जन नियमों, वाहनों के इस्तेमाल से प्रदूषण के नियंत्रण के नियमों में सामंजस्य बिठाने के संबंध में प्रयास किए हैं। सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बस/ट्रक बॉडी बनाने के लिए बस/ट्रक बॉडी संहिता तैयार करने, प्रमाणपत्र केंद्रों की स्थापनाए ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूलों के साथ-साथ कई अन्य उपाय भी किए गए।
इस अवसर पर श्री नाथ ने वर्ष 2007 - 08 और 2008 - 09 के लिए प्रथम और दूसरे स्थान पर रहने वाले विजेताओं को ट्राफी भी प्रदान की। 2007 - 08 के विजेता हरियाणा राज्य परिवहन, हिमाचल सड़क परिवहन निगम और बंग्लूरू महानगर परिवहन निगम रहे। 2008 - 09 के लिए पंजाब राज्य बस स्टैंड प्रबंध कंपनी लिमिटेड, हिमाचल सड़क परिवहन निगम और राज्य परिवहन पंजाब को विजेता घोषित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: