मंगलवार, 4 जनवरी 2011

नक्सलियों से निपटने नई तैयारियां

नक्सलियों से निपटने नई तैयारियां

नई दिल्ली (ब्यूरो) देश में नक्सलवाद से निपटने की केंद्र सरकार द्वारा तैयारियां की जा रही हैं, इसी तारतम्यमें पेरा मिलट्री फोर्सेस को अत्याधुनिक हथियार मुहैया करवाए जा रहे हैं। नक्सलवाद से निपटने चिन्हित एंटीनक्सल फोर्स कोबरा को अत्याधुनिक असॉल्ट राइफलें उपलब्ध कराई जा रही हैं। करीब 1000 राउंड प्रतिमिनट फायरिंग करने वाली ये राइफलें अभी तक सेना के विशेष बलों को ही इस्तेमाल के लिए दी जाती हैं।

गृह विभाग के सूत्रों ने बताया कि कमांडो बटालियन फॉर रेजल्यूट ऐक्शन (कोबरा) के जवानों को इस्राइल मेंबनी टेवर एक्स 95 सब - मशीनगन दी जाने वाली हैं। इस्राइल वेपन इंडस्ट्रीज का दावा है कि एक्स 95 इसयूनिट के साथ करीबी सहयोग से और उनकी विशेष जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाई गई है। कोबरा केजवानों को पहले एके -47 और एमपी 5 रायफलें दी गई थीं।
 
नक्सलियों से निपटने की खास ट्रेनिंग लेने वाले करीब दस हजार जवानों वाली कोबरा यूनिट को बहुत से ऐसेहथियार भी दिए गए हैं, जो सीआरपीएफ के पास भी नहीं हैं। इन हथियारों में ‘‘खुखरी‘‘ भी शामिल है। सेना कीगोरखा रेजिमेंट का हथियार खुखरी कोबरा को आमने - सामने की लड़ाई में घातक क्षमता देने के लिए उपलब्धकराया जा रहा है। कोबरा जवानों को नक्सल प्रभावित राज्यों में तैनात किया गया है, जहां ये विशेष अभियानोंको अंजाम देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: