मंगलवार, 6 सितंबर 2011

सांसद को नहीं सड़क बहने की जानकारी!


सांसद को नहीं सड़क बहने की जानकारी!

सीपी जोशी से मिले थे के.डी.देशमुख

लोकसभा में मामला नहीं उठाया पर व्यक्तिगत तौर पर एनएचएआई से मिले हैं सांसद

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। उत्तर दक्षिण की जीवन रेखा कहलाने वाले स्वर्णिम चतुर्भुज मार्ग के अंग उत्तर दक्षिण गलियारे में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के बीच सिवनी जिले में कुरई घाट में लगभग सवा मीटर सड़क का हिस्सा बारिश के मौसम में बह गया है, जिसके चलते आवागमन बुरी तरह प्रभावित हो चुका है। गत दिवस बहे इस मुख्य मार्ग के हिस्से की जानकारी सिवनी बालाघाट संसदीय क्षेत्र के जागरूक संसद सदस्य के.डी.देशमुख को नहीं है।

इस संवाददाता से दूरभाष पर चर्चा के दौरान जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने कहा कि वे उनके संसदीय क्षेत्र सिवनी जिले से होकर गुजरने वाले इस फोरलेन के लिए बेहद चिंतित हैं और इसके लिए जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने पिछले दिनों भूतल परिवहन मंत्री (अपने साथी से पूछा -‘‘क्या नाम है उसका, फिर बोले -सी.पी.जोशी) से मिले थे। जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने कहा कि इस सड़क का मामला सर्वोच्च न्यायालय से वापस आ गया है। अब नया प्रस्ताव बनाकर इसे पुनः भेजा जाएगा।

सिवनी बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने दूरभाष पर चर्चा के दौरान यह भी कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने नेशनल हाईवे को प्रदेश को सौंपने की बात कही गई है जब प्रदेश को ये हाईवे हेण्डोवर हो जाएंगे तब इनका रखरखाव प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। जब उनका ध्यान इस ओर आकर्षित कराया गया कि लखनादौन खवासा हाईवे को वापस नहीं मांगा गया है तब जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।
जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने कहा कि वे इस मामले की चर्चा के लिए (अपने साथी से पूछा कि हम कहां जा रहें हैं फिर बोले परिवहन भवन) परिवहन भवन जा रहे हैं, ताकि एनएचएआई के अफसरों से चर्चा हो सके। सिवनी के इस विवादस्पद और प्राचीन महत्व के राजमार्ग के बारे में जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने कहा कि इस मामले में उन्होंने संसद में कभी आवाज नहीं उठाई पर इसके लिए वे एनएचएआई के अफसरों के सतत संपर्क में रहे हैं। इस संवाददाता से चर्चा के दौरान जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने यह भी कहा कि संवाददाता के ध्यानाकर्षण के उपरांत वे इस मामले को संसद में उठाने का प्रयास अवश्य ही करेंगे।

सिवनी जिले के विवादस्पद कुरई घाट के हिस्से में लगभग सवा मीटर बही सड़क के बारे में पूछे जाने पर जागरूक सांसद के.डी.देशमुख ने कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है। वे पिछले तीन चार दिनों से दिल्ली में ही अनेक कार्यक्रमों में पूरी तरह व्यस्त रहे इसलिए हो सकता है यह बात उनकी जानकारी में न लाई गई हो। बताया जाता है कि कुरई घाट में सड़क का एक हिस्सा बह गया है। इस बहे हिस्से में पुलिस द्वारा बेरीकेटिंग कर दी गई है, जिससे वाहन अब एक ही तरफ से आ जा पा रहे हैं, जिसके चलते जाम की स्थिति भी निर्मित हो रही है।

गौरतलब है कि उत्तर दक्षिण फोरलेन गलियारा जो कि सिवनी जिले से होकर गुजर रहा था में मोहगांव से लेकर खवासा तक का लगभग 22 किलोमीटर का काम तत्कालीन जिला कलेक्टर पिरकीपण्डला नरहरि के 18 दिसंबर 2008 के आदेश के उपरांत रोक दिया गया था। इसके बाद लगभग तीन सालों से न तो इस सड़क का रखरखाव लोक कर्म विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा ही किया गया और न ही एनएचएआई द्वारा ही इसकी सुध ली गई। परिणाम स्वरूप यह मार्ग पूरी तरह जर्जर हो चुका है।

वैसे देखा जाए तो लखनादौन से खवासा तक का यह फोरलेन गलियारा मण्डला और सिवनी के सांसदों बसोरी सिंह मसराम, के.डी.देशमुख के अलावा जिले के चारों विधायकों भाजपा के कमल मस्कोले, नीता पटेरिया, शाशि ठाकुर एवं कांग्रेस के हरवंश सिंह ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र से होकर गुजरता है। बावजूद इसके किसी भी जनसेवक ने इस मार्ग को दुरूस्त करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दिनों सिवनी जिले में ही जर्जर फोरलेन गलियारे में कटनी से तमिलनाड़ू जाने वाला एक ट्रक गड्ढ़े बचाने के चक्कर में पलट गया था जिससे चालक की मौत हो गई थी। इस मामले में समस्त संगठनों की चुप्पी आश्चर्यजनक है। ना ही केंद्र मंे बैठी भाजपा ने ही इस मामले को मुद्दा बनाने का प्रयास किया। पिछले साल कांग्रेस के विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष हरवंश सिंह ठाकुर ने सिवनी जिले में फोरलेन में पड़ने वाले आबादी वाले शहरों में गोपालगंज को छोड़कर शेष जगह पर सड़कों के सुधार कार्य का भूमिपूजन भी किया था। विडम्बना ही कही जाएगी कि आज तक यह कार्य आरंभ नहीं हो सका है। इस मामले में साल भर बीतने के बाद भी भाजपा की चुप्पी आश्चर्यजनक ही मानी जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: