सोमवार, 5 सितंबर 2011

जय वीरू हैं बॉक्स ऑफिस के ‘शहंशाह‘

जय वीरू हैं बॉक्स ऑफिस के शहंशाह

खान ब्रदर्स में सलमान हैं जय वीरू के वारिस

(लिमटी खरे) 

नई दिल्ली। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और ड्रीमगर्ल के शौहर धर्मेंद्र की बादशाहत आज भी बॉक्स ऑफिस पर सर चढ़कर बोल रही है। बॉक्स ऑफिस की दुधारू गाय आज भी जय और वीरू ही हैं। फिल्म शोले में जय और वीरू का किरदार निभाने वाले अमिताभ और धर्मेंद्र की रेंकिग आज भी कमाई के मामले में सबसे आगे है। यह बात हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के बॉक्स ऑफिस पर नजर रखने वाली आईबॉसनामक एजेंसी द्वारा उपलब्ध ऑकड़ों से सामने आई है।

145 से अधिक फिल्मों में अभिनय करने वाले बिग बी यानी अमिताभ बच्चन ने 94 हिट फिल्में दीं हैं। अमिताभ की फिल्मोें ने बॉक्स ऑफिस पर आठ अरब 13 करोड़ रूपयों का बिजनिस किया है। इसके बाद बारी आती है जट यमला पगला दीवाना यानी धर्मेंद्र की। धरम पाजी ने 219 कुल फिल्में की हैं जिनमें से 98 फिल्में हिट हुईं और इनके माध्यम से बॉक्स ऑफिस पर इनकी फिल्मों ने लगभग इतनी ही कमाई की है।

दोनों के बाद तीसरी पायदान पर हैं दादा ठाकुरयानी दिलीप कुमार। दिलीप साहेब ने अपने काफी लंबे फिल्मी केरियर में महज पांच दर्जन यानी साठ फिल्में ही की हैं। दलीप कुमार की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर छः अरब तिरेसठ करोड़ रूपए बटोरे। इक्कीसवीं सदी के पहले दशक में धूमकेतू बनकर उभरे खान ब्रदर्स (शाहरूख खान, सलमान खान और आमिर खान) में सलमान ने दोनों खान को पीछे छोड़ दिया है। 78 में से 34 सफल फिल्मों के साथ सलमान ने बॉक्स ऑफिस पर पांच अरब 48 करोड़ रूपए कमाए हैं।

1 टिप्पणी:

pinkyupadhyaya ने कहा…

bhiya aapki abhivyakti k kya kahne, koi bhi post utha lo ultimate.........