बुधवार, 7 सितंबर 2011

मनमोहन ने मांगा शिव से हिसाब


मनमोहन ने मांगा शिव से हिसाब

गैस पीड़ितों को दिए 272 करोड़ कहां खर्चे दो जवाब!

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। सड़कों और अन्य मामलों में केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली देश की हृदय प्रदेश की शिवराज सरकार पर कांग्रेसनीत केंद्र सरकार ने शिकंजा कसना आरंभ कर दिया है। आरटीआई कार्यकर्ता शेहला मसूद हत्याकांड़़ में भाजपा सांसद तरूण विजय का नाम आने फिर इसकी सीबीआई जांच के बाद अब केंद्र सरकार ने शिवराज से गैस पीड़ितों को दिए पौने तीन सौ करोड़ रूपयों का लेखा जोखा मांगा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय रसायन मंत्रालय ने मध्य प्रदेश सरकार से कहा है कि वह 1984 के गैस पीड़ितों के पुर्नवास की मद में जारी 272 करोड़ रूपयों का लेखा जोखा केंद्र को भेजे। गौरतलब है कि यह रकम केंद्र सरकार द्वारा गैस प्रभावित इलाकों की बस्तियों में पीड़ितों के आर्थिक और सामाजिक पुर्नवास तथा मूलभूत बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इस मद में यह राशि प्रदान की है।

सूत्रों ने कहा कि इस भारी भरकम रकम में गोलमाल की शिकायतें मिलने के बाद उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। इस रकम से हृदय प्रदेश की राजधानी भोपाल में किए गए कार्यों की समीक्षा के लिए केंद्र सरकार ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार से खर्च का ब्योरा मांगा है।

कोई टिप्पणी नहीं: