शनिवार, 19 नवंबर 2011

सांसद देशमुख की उठाई मांगों पर जनसंपर्क मौन!


सांसद देशमुख की उठाई मांगों पर जनसंपर्क मौन!

उठाई डेढ़ दर्जन मांग खबरों में मिला एक को स्थान

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। परिसीमन में समाप्त हुई सिवनी लोकसभा सीट को समायोजित कर बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सांसद के.डी.देशमुख ने क्षेत्र के विकास के लिए डेढ़ दर्जन से ज्यादा मांग केंद्रीय रेल मंत्री के समक्ष रखीं, किन्तु मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग द्वारा उनकी एक मांग को ही स्थान दिया जाना आश्चर्यजनक ही माना जा रहा है। भाजपा के सांसद देशमुख के साथ मध्य प्रदेश की भाजपा की सरकार का यह रवैया चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं सिवनी जिले के दूसरे हिस्से को आरक्षित मण्डला सीट में समाहित किया गया है, वहां के सांसद बसोरी सिंह मसराम को सिवनी वासियों की कोई चिंता ही नहीं थी, यही कारण है कि वे सांसदों से रेल मंत्री के मिलन कार्यक्रम से गायब रहे।

सांसद के.डी.देशमुख ने दूरभाष पर चर्चा के दौरान बताया कि उन्होंने रेल मंत्री से चर्चा के दौरान जबलपुर से गोंदिया रेल मार्ग की बात को पुरजोर तरीके से उठाया। उन्होंने कहा कि यह रेल खण्ड डेढ़ दशक से अपूर्ण है। इसमें कुछ क्षेत्र में वनबाधा है जिसे तत्काल प्रभाव से दूर करना आवश्यक है। इसके साथ ही साथ ंिछंदवाड़ा से बरास्ता सिवनी नैनपुर होकर मण्डला के रेलखण्ड के अमान परिवर्तन का काम दो साल से लंबित है। सांसद देशमुख ने कहा कि इस रेल खण्ड के सर्वेक्षण हेतु सौ करोड़ रूपयों का बजट प्रावधान भी किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा उन्होंने कटंगी तिरोड़ी, अमान परिवर्तन के काम को तत्काल पूरा करने की मांग भी की। लामटा से परसवाड़ा बैहर मलाजखण्ड नया रेल मार्ग बनाया जाए। गौरतलब है कि मलाजखण्ड में एशिया का सबसे बड़ा कापर पोजेक्ट लगा हुआ है। इसके साथ ही साथ नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां यातायात के साधनों का विकास अत्यावश्यक ही है।

सिवनी जिले के लिए सांसद देशमुख ने सिवनी छपारा लखनादौन, सिवनी बरघाट, कटंगी, मार्ग में भी नए रेलखण्ड की बात कही। उधर मध्य प्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सांसद देशमुख ने महज बालाघाट से नागपुर नई रेल सेवा की मांग की है। गौरतलब है कि सांसद देशमुख द्वारा सिवनी जिले के रेल खण्ड में अमान परिवर्तन या नई रेल लाईनों के लिए संसद में कब कब तारांकित, अतारांकित प्रश्न या ध्यानाकर्षण लगाया है इस बारे में उनका इतिहास मौन ही है। जब सौ करोड़ रूपए का बजट प्रावधान छिंदवाड़ा से सिवनी, नैनपुर मण्डला फोर्ट मार्ग के लिए किया जा चुका है और काम आरंभ नहीं हुआ है तो इस संबंध में सांसद द्वारा संसद में क्या कार्यवाही की गई है इस बारे में भारतीय जनता पार्टी की जिला इकाई और खुद सांसद खामोश ही हैं।

1 टिप्पणी:

S.N SHUKLA ने कहा…

सार्थक प्रस्तुति.