मंगलवार, 13 दिसंबर 2011

आदिवासियों का सीना छलनी कर रही झाबुआ पावर!


0 घंसौर को झुलसाने की तैयारी पूरी . . . 30

आदिवासियों का सीना छलनी कर रही झाबुआ पावर!

कलेक्टर सहित डेढ़ दर्जन अफसरों पर एफआईआर की मांग



(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। मशहूर उद्योग पति गौतम थापर के स्वामित्व वाले और औद्योगिक बुलंदियों को स्पर्श करने वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान झाबुआ पावर लिमिटेड द्वारा केंद्र सरकार की छटवीं अनुसूची में अधिसूचित सिवनी जिले के घंसौर विकासखण्ड के सीने को जिस तरह छलनी किया जा रहा है और सांसद विधायकों ने इस मामले में जिस तरह अपने मुंह सिले हुए हैं उसे देखकर लगता है कि इस देश में कानून और व्यवस्था नाम की चीज ही नहीं बची है।



गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की सिवनी जिला इकाई द्वारा प्रेषित ईमेल में सिवनी जिले के तत्कालीन जिला कलेक्टर मनोहर लाल दुबे, वर्तमान जिलाधिकारी अजीत कुमार, अनुविभागीय दण्डाधिकारी के.एल.गर्ग, तहसीलदार देवेंद्र चौधरी, झाबुआ पावर लिमिटेड के महाप्रबंधक ए.एन.मिश्रा, संयंत्र के प्रोजेक्ट मेनेजर रंजीत शाह सहित 19 लोगों पर अवैध उत्खनन के संबंध में शिकायत कर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाने की मांग की है।

छटवी सूची में अधिसूचित घंसौर क्षेत्र के थाना प्रभारी को प्रेषित शिकायत में कहा गया है कि उपरोक्त समस्त लोग अवैध उत्खनन और अधिसूचित क्षेत्र में आदिवासियों के शोषण करने वालों के सहयोगी हैं। शिकायत में आगे कहा गया है कि अधिसूचित क्षेत्र घंसौर में पंचायत उपबंध अनुसूचित क्षेत्रों पर विस्तार अधिनियम 1996 पेशा कानून लागू होता है। यहां मध्य प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन सिवनी द्वारा मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड कंपनी को पावर प्लांट लगाने की अनुमति प्रदान की गई है।

शिकायत में कहा गया है कि कंपनी ने अपने संयंत्र के निर्माण का काम आरंभ कर दिया गया है। कंपनी के भारी वाहनों ने घंसौर क्षेत्र की सड़कों के धुर्रे उड़ा दिए हैं। सड़कों की बदहाली के चलते यहां जब तब दुर्घटनाएं घटित होती रहती हैं। आलम यह है कि बसों का परिचालन ही बंद कर दिया गया है जिससे गरीब आदिवासियों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गौंडवाना गणतंत्र पार्टी ने मशहूर उद्योग पति गौतम थापर के स्वामित्व वाले और औद्योगिक बुलंदियों को स्पर्श करने वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान झाबुआ पावर लिमिटेड द्वारा केंद्र सरकार की छटवीं अनुसूची में अधिसूचित सिवनी जिले के घंसौर विकासखण्ड में लगाए जा रहे पावर प्लांट के लिए अवैध उत्खनन का आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि झाबुआ पावर लिमिटेड ने आदिवासी बहुल्य घंसौर तहसील के सीने को खोद खोदकर छलनी कर दिया है।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: