मंगलवार, 13 दिसंबर 2011

स्वास्थ्य जागरूकता के लिए प्रदर्शनी का आयोजन


स्वास्थ्य जागरूकता के लिए प्रदर्शनी का आयोजन

जनता के लिए लाभकारी है यह प्रदर्शनी: खोसला



(संदीप गुप्ता)

बालाघाट। जन जन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रदर्शनी कायालय, भोपाल द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वस्थ्य ग्राम स्वस्थ्य राष्ट्रप्रदर्शनी का औपचारिक उद्यघाटन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.के.के.खोसला द्वारा किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ.आर.के.दवड़गांव भी उपस्थित थे।



इस अवसर पर डॉ.खोसला ने कहा कि इस तरह की इंफरमेटिव सचित्र प्रदर्शनियों से लोगों को बेहतर तरीके से जागरूक किया जा सकता है। इस तरह की प्रदर्शनियां समाज के लिए काफी हद तक उपयोगी साबित होती हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जो अंधविश्वास है उसे भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है। गौरतलब है कि बालाघाट जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत विशेष जनजागरूकता प्रचार अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।



डीएवीपी द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी में शिशु एवं मातृत्व स्वास्थ्य के लिए रखी जाने वाली विशेष सावधानियों को चित्रों के द्वारा प्रदर्शित किया गया है। साथ ही किशोरी बालिकाओं, एनीमिया, परिवार नियोजन के अलावा धूम्रपान निषेध पर भी जानकारियां चित्रों के द्वारा प्रदर्शित की गई हैं। यह प्रदर्शनी जिला चिकित्सालय प्रांगण में जच्चा बच्चा वार्ड परिसर में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक आम जनता के अवलोकनार्थ खुली हुई है। यह अगामी 16 दिसंबर तक चलेगी।

प्रदर्शनी के पहले ही दिन बड़ी संख्या में नागरिकों विशेषकर ग्रामीणों अंचलों से आए लोगों ने इस प्रदर्शनी का लाभ उठाया। उद्यघाटन अवसर पर क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी श्री समीर वर्मा, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री संदीप चौकसे, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री महेंद्र देशमुख सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: