बुधवार, 28 दिसंबर 2011

सजने लगी है उत्तराखण्ड में राजनैतिक बिसात


सजने लगी है उत्तराखण्ड में राजनैतिक बिसात



(अर्जुन कुमार)

देहरादून (साई)। विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम घोषित होते ही राज्य में राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। प्रदेष के दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेष प्रभारी थावर चन्द गहलौत ने आज देहरादून में पत्रकारों को बताया कि अगले महीने की दस तारीख तक उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी, जिसमंे स्वच्छ छवि वाले प्रत्याषियों को तरजीह दी जाएगी।
उन्होंने कुछ मौजूदा विधायकों के फिर से उम्मीदवार  बनाए जाने के साथ ही सरकार मंे निर्दलीय और अन्य दलों के नेताओं को प्रत्याषी बनाए जाने की सम्भावना से इनकार नहीं किया है। इससे पूर्व पार्टी की स्टार प्रचारक सुषमा स्वराज ने कल देहरादून में सैनिक प्रकोष्ठ के सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि कांग्रेस से हिसाब-किताब बराबर करने का वक्त आ गया है। उधर, कांग्रेस के युवा नेता राहुल गांधी पहले ही देहरादून में रैली को संबोधित करने के साथ ही पार्टी के चुनाव प्रचार का शुभारम्भ कर चुके हैं। इस बीच, बहुजन समाज पार्टी ने भी नौ और सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।
उधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने कहा है कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम में दिये गये प्राविधानों के अनुसार मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के पश्चात नामांकन के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक इस सूची में नाम शामिल करने के साथ ही संशोधित या हटाए जा सकते हैं। उन्होंने देहरादून में बताया कि नियमानुसार इस संबंध में दावे अथवा आपत्ति की
सुनवाई के लिए एक सप्ताह का समय निर्धारित है। मुख्य निवार्चन अधिकारी ने बताया कि आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के पश्चात नामांकन की अंतिम तिथि से आठ दिन पूर्व तक प्राप्त दावें अथवा आपत्तियों का संबंधित ईआरओ द्वारा नियमानुसार निस्तारण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि राज्य की सत्तर विधानसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बारह जनवरी है। जबकि, दो जनवरी को फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का एक जनवरी की अर्हता तिथि के आधार पर अंतिम प्रकासन किया जायेगा।
प्रशासन ने चुनावों के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां आरंभ कर दी हैं। विधानसभा चुनाव के लिए टिहरी जिले की छह विधानसभा क्षेत्रों को उन्नीस जोन और तेरह सैक्टरों में बांटा गया है, जिनमें आठ सौ छह पोलिंग बूथ होंगे।  जिला निर्वाचन अधिकारी एसए मुरुगेषन ने विधानसभा चुनाव में तैनात जोनल व सैक्टर मजिस्टेªटों को अपने क्षेत्र में पोलिंग बूथ की स्थिति व पेयजल और विद्युत जैसी तमाम जरूरी सुविधाओं की सूचना तीन दिन के अन्दर निर्धारित प्रपत्र पर देने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए पुख्ता तैयारियां करने निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं। इसके अलावा सभी जोनल व सैक्टर मजिस्टेªटों को मतदाताओं से वार्ता कर सेक्टर मजिस्टेªट रिटर्निंग ऑफीसर के माध्यम से रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है।
पुलिस अधीक्षक राजीव स्वरूप ने कहा कि निर्वाचन के दौरान पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती के साथ ही संचार की समस्या वाले क्षेत्रों में वायरलैस संचार व्यवस्था सुनिष्चित की जाएगी। निगरानी टीम  अल्मोड़ा मंे आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन के सफल संचालन के लिए जिले के प्रत्येक पुलिस स्टेषन के अधीन स्थायी निगरानी टीमों का गठन किया गया है। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डीएस गर्ब्याल ने बताया कि प्रत्येक रिर्टनिंग ऑफिसर को स्थायी निगरानी टीमों का प्रभारी अधिकारी नियुक्ति किया गया है। उन्होंने बताया कि स्थाई निगरानी टीमों के लिए पुलिस बल की तैनाती पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा की जायेगी और सम्बन्धित रिर्टनिंग आफिसर को पुलिस बल उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि उप
जिलाधिकारियों को निर्देष दिये गये है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू करते हुए उसका सख्ती से अनुपालन कराना सुनिष्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पॉलीथीन के प्रयोग पर विषेष सख्ती बरतने के निर्देष दिए हैं। इसके अलावा आदर्ष आचार संहिता के तहत मंत्रियों द्वारा निर्वाचन कार्य हेतु शासकीय वाहन का प्रयोग प्रतिबन्धित रहेगा। उन्होंने राज्य कर्मचारियों के चुनाव प्रचार कार्यक्रम में सहयोग को पूरी तरह प्रतिबन्धित बताते हुए कहा है कि मंत्रियों के निजी स्टाफ का उपयोग मात्र शासकीय दायित्वों के निर्वहन में किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आदर्ष आचार संहिता के सम्बन्ध में विस्तृत दिषा निर्देष सभी रिर्टनिंग आफिसर, प्रभारी  अधिकारी, नोडल अधिकारी, पुलिस अधीक्षक और राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को दिये गये हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: