सोमवार, 5 दिसंबर 2011

सौ करोड़ का ड्रामा देखेगा हिन्दुस्तान


बजट तक शायद चलें मनमोहन . . . 45

सौ करोड़ का ड्रामा देखेगा हिन्दुस्तान

एक नाटक के लिए बहाया पानी की तरह पैसा

नेहरू गांधी परिवार को महिमा मण्डित करने का प्रयास


(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। अंबिका सोनी के नेतृत्व वाले सूचना और प्रसारण विभाग के द्वारा सौ करोड़ रूपए पानी में बहाकर कांग्रेसनीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की छवि को चमकाने की कार्ययोजना बनाई गई है। सूचना और प्रसारण विभाग के अधीन कार्यरत विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय की शाखा साउंड एण्ड ड्रामा डिवीजन (गीत एवं नाटक प्रभाग) के द्वारा नेहरू गांधी परिवार (महात्मा गांधी नहीं) को महिमा मण्डित करने की गरज से एक नाटक तैयार करवाया जा रहा है।

डीएवीपी के सूत्रों का कहना है कि यह नाटक मूलतः नेहरू गांधी परिवार की महिलाओं पर केंद्रित है। इस नाटक के शुरूआत में लगभग 45 मिनिट तक स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन को चित्रित किया गया है। इसके उपरांत लगभग सवा घंटे तक संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के पहले और दूसरे कार्यकाल का बखान किया गया है। इस तरह यह दो घंटे का नाटक तैयार किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि दो घंटे की इस श्रृव्य और दृश्य अर्थात आडियो वीडियो सीडी को बनाने के लिए पहले चरण में पचास करोड़ रूपए की राशि आवंटित की गई है। वर्तमान में यह हिन्दी भाषा में तैयार हो रही है। इसके बाद देश की अन्य भाषाओं के लिए इसे बाद में तैयार किया जाएगा, जिसके लिए पचास करोड़ रूपए की राशि प्रथक से जारी की जाएगी।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: