सोमवार, 6 फ़रवरी 2012

पहले चरण का प्रचार होगा शाम को समाप्त


पहले चरण का प्रचार होगा शाम को समाप्त



(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। इस चरण में बुधवार को ५५ सीटों के लिए मतदान होगा। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार और नेता अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों दलों ने मतदाताओं आकर्षित करने के अपने अंतिम प्रयासों में अपने वरिष्ठतम नेताओं को आज भी कई क्षेत्र में प्रचार में उतारा है। पांचवे चरण के चुनाव के लिए दाखिल मतपत्रों की आज जांच की जाएगी। आगरा, अलीगढ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट धाम मण्डलों के १३ जिलों के ४९ विधानसभा क्षेत्रों में कुल एक हजार दो सौ दो नामांकन पत्र भरे गए हैं। फैजाबाद में गुसाईगंज क्षेत्र से बाहुबली बहुजन समाज पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ मतदाताओं को डराने धमकाने और बुरी तरह पीटने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।श्श्
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए राज्यपाल बी एल जोशी आज अधिसूचना जारी करेंगे। इसके साथ ही रूहेलखंड के तीन मंडलों के दस जिलों में साठ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज शुरू हो जाएगी। इस चरण में तीन मार्च को मतदान होगा।
विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए कल आठ फरवरी को सीतापुर, बाराबंकी, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रवास्ती, बलरामपुर, गोण्डा, सिद्धार्थनगर और बस्ती जिलों की पचपन सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा। इन जिलों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ सत्तर लाख से अधिक है, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या लगभग अट्ठहत्तर लाख है। मतदान के लिए तेरह हजार एक सौ छियासी मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, जहां उन्नीस हजार तीन सौ तिरासी ईवीएम मषीनों के माध्यम से मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
इस बीच उन जिलों में प्रचार कार्य अपने चरम पर है। सभी पार्टियों के वरिश्ठ नेता जनसभाओं के माध्यम से अपने उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने के लिए लोगों से अपील कर चुके हैं। चुनाव आयोग ने षांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए सभी आवष्यक प्रबंध कर लिये हैं।
गोण्डा जिले में चुनाव प्रचार आज अंतिम दौर में है। समाचार एजेेंजी ऑफ इंडिया के संवाददाता ने बताया है कि आगामी बुधवार को मतदान कराने के लिए सभी तैयारियॉ पूरी कर ली गयी हैं। ’’गोण्डा जिले की सॉत विधानसभा सीटों के लिए कुल एक सौ छह उम्मीदवार मैदान में हैं। यहॉ एक महिला विधायक सहित सॉत महिलाऐं भी अपना भाग्य अजमा रहीं है। निश्पक्ष और षांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पूरे जिले को एक सौ छियासी सेक्टर और अट्ठाईस जोनों में बॉटा गया है। एक सौ अड़तीस मतदान केन्द्रांे पर पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं। जिले के संवेदनषील केन्द्रों पर सुरक्षा के विषेश इंतजाम किये गये हैं।
विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए कल से नामांकन प्रारम्भ हो जाएगा। इस चरण के दौरान मुरादाबाद, बरेली और लखनऊ मण्डलों के दस जिलों की साठ सीटों के लिए आगामी तीन मार्च को मतदान कराया जाएगा। कल नामांकन षुरू होने के बाद उम्मीदवार तेरह फरवरी तक पर्चे दाखिल कर सकेंगे। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि सोलह फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इन जिलों में मतदाताओं की संख्या एक करोड़ अस्सी लाख से अधिक है, जिनमें इक्यासी लाख से कुछ अधिक महिला मतदाता षामिल है। इस चरण का चुनाव का पहले चार फरवरी को निर्धारित था, परन्तु बारावफात के कारण चुनाव कार्यक्रम में परिवर्तन कर इसे तीन मार्च को कराने का निर्णय लिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: