गुरुवार, 9 फ़रवरी 2012

यूपी में हुआ रिकार्ड मतदान


यूपी में हुआ रिकार्ड मतदान

(दीपांकर श्रीवास्तव)

लखनऊ (साई)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कल पहले चरण में ५५ निर्वाचन क्षेत्रों में ६२ प्रतिशत से अधिक रिकॉर्ड मतदान हुआ। इस बार पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में १६ प्रतिशत अधिक वोट डाले गए। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी ने मतदान का प्रतिशत बढ़ने का श्रेय मतदाताओ ंको जागरूक करने और अधिक से अधिक संख्या में नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए चुनाव आयोग के प्रयासों को दिया।
इस बीच, फरूखाबाद जिले में चुनाव अधिकारियों ने कांग्रेस उम्मीदवार लुई खुर्शीद को उपहार बांटने के मामले में कारण बताओ नोटिस दिया है। चुनाव अधिकारी ने उनसे दो दिन के भीतर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है नहीं तो उन पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कार्रवाई की जायेगी।
दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के ५९ निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। इस चरण में मतदान शनिवार को होना है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के संवाददाता ने बताया है कि छठे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का समय आज शाम समाप्त हो रहा है।
दूसरे चरण के चुनाव में कल एक हजार ९९ उम्मीदवार मैदान हैं। इस चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के संत कबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, और गाजीपुर जिलों में मतदान होना है। इस चरण में कई महत्वपूण राजनीतिक व्यक्तियों के चुनाव भाग्य का फैसला होगा। ३१ वर्तमान विधायक और चौबीस पूर्व मंत्री भी चुनाव मैदान में हैं। पांचवे चरण में लिए नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद अब कुल आठ सौ चालीस उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: