बुधवार, 28 मार्च 2012

ठोस प्रगति के बाद ही पाक दौरा करेंगे मनमोहन


ठोस प्रगति के बाद ही पाक दौरा करेंगे मनमोहन

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। भारत और पाकिस्तान ने आपसी बातचीत की प्रक्रिया तेज करने की बात कही है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने सोल में परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी अनौपचारिक बैठक में आपसी संबंध बढ़ाने की इच्छा जाहिर की।
विदेश सचिव रंजन मथाई ने बताया है कि श्री गिलानी ने डॉ० मनमोहन सिंह को पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया है। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जमीनी तौर पर कुछ ठोस प्रगति होनी चाहिए। दोनों नेता वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए। डॉ० सिंह ने पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा हाल में घोषित व्यापार रियायतों के लिए श्री गिलानी को धन्यवाद दिया। इन रियायतों को विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत भारत को सबसे अधिक तरजीह वाले देश का दर्जा दिये जाने और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध सामान्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।
विदेश सचिव ने बताया कि डॉ० मनमोहन सिंह की मुलाकात तुर्की के प्रधानमंत्री रेसेप तैयब एर्दाेगान से भी हुई। दोनों नेताओं ने मुख्य रूप से द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने सीरिया संकट पर भी चर्चा की और संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक प्रयासों से समस्या के समाधान पर जोर दिया।
प्रधानमंत्री की चीन के राष्ट्रपति हू चिन्ताओ, अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर से भी बातचीत हुई। डॉ० मनमोहन सिंह चार दिन की दक्षिण कोरिया यात्रा के बाद कल रात नई दिल्ली लौट आए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: