बुधवार, 23 मई 2012

फोरलेन के लिये संघर्ष निरन्तर जारी रहेगा।


फोरलेन के लिये संघर्ष निरन्तर जारी रहेगा।

(अखिलेश दुबे)
सिवनी (साई)। मोहगांव से खवासा तक सड़क मरम्मत का कार्य तुरंत प्रारंभ कराने के लिये आगामी 01-02 दिनों में जनमंच का आंदोलन उग्र और व्यापक होगा व सिवनी छिन्दवाड़ा के बीच जिले की सीमा में बनने वाली टू-लेन सड़क का निर्माण कार्य बंद कराया जायेगा एवं शहर में भी प्रदर्शन प्रारंभ किये जायेंगें। जनमंच प्राथमिकता के तौर पर मोहगांव से खवासा तक की सड़क मरम्मत का कार्य तत्काल प्रारंभ कराने के लिये प्रयासरत है क्योकि जब यह सड़क ही नहीं बचेगी तो इस पर फोरलेन कैसे बनेगी ? कल 21 मई को ठेकेदार के कार्य प्रारंभ करने के आश्वासन के बाद भी जनमंच का आन्दोलन तब तक नहीं रूकेगा, जब तक सड़क मरम्मत का कार्य जमीनी स्तर पर प्रारंभ नहीं हो जाता। उक्ताशय की बाद सिवनी जिला जनमंच की विज्ञप्ति के माध्यम से प्रवक्ता संजय तिवारी ने कही है।
इस संबंध में संजय तिवारी ने आगे बताया कि बुधवार 23 मई को मोहगांव में आयोजित होने वाला चकाजाम का कार्यक्रम एक विशेष रणनीति के तहत शनिवार को कर दिया गया है। इसी बीच खवासा से सिवनी तक आगामी दिनों में जनमंच के बैनर तले होने वाले तीव्र आन्दोलन के लिये जनमंच के सदस्य जन सम्पर्क व रणनीति बनाने में लगे हुए हैं। इन सब के बावजूद भी यदि सड़क मरम्मत का कार्य तुरंत प्रारंभ नहीं होता है तो सिवनी छिन्दवाड़ा मार्ग पर टू-लेन बनाने वाली कंपनी सदभाव को कार्य करने से रोका जावेगा व आन्दोलन की उग्रता दिनो दिन बड़ते जायेगी।
श्री तिवारी ने आगे बताया कि आज जिले के नागरिकों के लिये प्रमुख प्राथमिकता है मोहगांव से खवासा तक की सड़क को बचाना, क्योकि यदि यह सड़क बारिश में बंद हो गई तो बारिश के बाद फोरलेन के दुश्मनों को इस सड़क पर फोरलेन नहीं बनाने का एक बहाना और मिल जायेगा। जहां तक फोरलेन सड़क के आन्दोलन की बात है तो यह तब तक जारी रहेगा, जब तक फोरलेन सड़क नहीं बन जाती। 01 मई को जनमंच के भूख हड़ताल के पंडाल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया था कि जिले के तीनों भाजपा विधायक एवं सांसद 02 जुलाई तक फोरलेन के ताजा प्रस्ताव को म.प्र. सरकार से स्वीकृत कराकर दिल्ली भेजे। इसके पश्चात जिले के कांग्रेसी विधायक और सांसद उक्त प्रस्ताव को केन्द्र सरकार से शीघ्र स्वीकृत कराये। जिले के सांसद और विधायको के साथ जनमंच के सभी सदस्य भोपाल व दिल्ली जाने को भी तैयार है।
02-03 दिन पहले भोपाल से ताजा प्रस्ताव के संबंध में सिवनी छण्भ्ण्।ण्प्ण् व वन विभाग से कुछ जानकारी मांगी गई थी। इस संबंध में जनमंच के कुछ सदस्यो ने छण्भ्ण्।ण्प्ण् एवं वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात कर आवश्यक जानकारी शीघ्र भोपाल भेजने की अपील की है। संबंधित अधिकारियों ने जनमंच के सदस्यों को आश्वस्त किया है कि वे एक सप्ताह के भीतर चाही गई जानकारी भोपाल भेज देंगे। उक्त अधिकारियों ने यह भी बताया है कि चाही गई सभी जानकारी पहले की ताजा प्रस्ताव के साथ भोपाल भेज दी गई थी लेकिन दोबारा उसी जानकारी को अंग्रेजी भाषा में मांगा जा रहा है जो समझ से परे है।
इस विज्ञप्ति में आगे बताया गया है कि जनमंच के आगामी आन्दोलन की रूप रेखा को अंतिम रूप देने के लिये मोहगांव में 24 मई की शाम को जनमंच के सक्रिय सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई है, जिसमें सभी मुद्दो के अलावा एक चेतावनी रैली निकालने के मुद्दे पर भी विचार किया जावेगा। अंत में विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि 21 मई को जनमंच के कुछ सदस्यों से मोहगांव से खवासा सड़क की मरम्मत हेतु अधिकृत ठेकेदार ने मुलाकात कर सड़क मरम्मत के कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने का आश्वासन दिया था लेकिन जनमंच अपना आन्दोलन इस संबंध में तब तक जारी रखेगा जब तक जमीनी स्तर पर ठेकेदार अपनी मशीनों के साथ मरम्मत का कार्य प्रारंभ न कर दे। जनमंच ने जिले की जनता को आगामी आन्दोलनों के लिये मानसिक रूप से तैयार रहने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं: