बुधवार, 30 मई 2012

सीरिया का बायकाट आरंभ


सीरिया का बायकाट आरंभ
(सोहेल अहमद)
दोहा (साई)। अमरीका, ब्रिटेन और जर्मनी समेत अनेक देशों ने अपने यहां तैनात सीरिया के राजदूतों को निष्कासित कर दिया है। सीरिया के हौला में हुई नरसंहार की घटना के बाद यह कार्रवाई की गई है। इस घटना में ३४ बच्चों समेत १०८ लोग मारे गये थे। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को प्राप्त जानकारी के अनुसार सीरिया की स्थिति पर चर्चा के लिये अरब देशों के विदेश मंत्रियों की शनिवार को दोहा में बैठक हो रही है जिसमें कोफी अन्नान भी मौजूद होंगे।
सीरिया के होम्स प्रांत के हौला गांव में हुए नरसंहार के विरोध में अनेक पश्चिमी देशों ने अपने यहां से सीरिया के राजदूतों को देश छोड़कर जाने को कहा है। अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्विट्जरलैड, स्पेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, बुल्गारिया इनमें शामिल है।
उधर, दमिश्क में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत कोफी अन्नान ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद से फौरन खून-खराबा रोकने की अपील की। उन्होंने ही विपक्षी गुटों से तत्काल हिंसा रोकने को कहा। सीरियाई टेलिवीजन के अनुसार राष्ट्रपति असद ने एक बार फिर कहा कि छह सूत्री अन्नान योजना की सफलता आतंकवादी हरकतों की समाप्ति और उन्हें शह देने से बाज आने पर ही संभव हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: