बुधवार, 30 मई 2012

मोदी के लिए जेतली हैं सबसे बड़ा खतरा!

मोदी के लिए जेतली हैं सबसे बड़ा खतरा!

सुषमा स्वराज और गड़करी भी हैं पीएम के दावेदार

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। मिशन 2014 में जुटी भारतीय जनता पार्टी द्वारा आम चुनावों में एल.के.आड़वाणी के उपरांत वजीरे आजम कतार में अर्थात पीएम इन वेटिंग के खाली फ्रेम में किसकी तस्वीर फिट की जाए इस बारे में बहस तेज हो गई है। पीएम के दावेदारों में नेता प्रतिपक्ष लोकसभा सुषमा स्वराज, राज्य सभा में विपक्ष नेता अरूण जेतली, भाजपाध्यक्ष नितिन गड़करी भी गुजरात के निजाम नरेंद्र मोदी के साथ ही साथ दबे पांव उम्मीदवारी जतलाने में जुटे हुए हैं।

भाजपा के पितृ संगठन संघ की मंशा कि 75 साल को पार करने वाले सक्रिय राजनीति से किनारा कर लें, के उपरांत एल.के.आड़वाणी, जसवंत सिंह, यशवंत सिन्हा, एम.एम.जोशी आदि का पत्ता कटना तय माना जा रहा है। ज्ञातव्य है कि आड़वाणी अब तक राजग के पीएम इन वेटिंग रहे हैं।

आड़वाणी के उपरांत अब इस पद के लिए नरेंद्र मोदी का नाम सबसे आगे चल रहा है। मोदी की लोकप्रियता को देखकर सभी यह मानकर चल रहे हैं कि आड़वाणी के बाद मोदी का चेहरा आगे कर भाजपा चुनाव लड़ने जा रही है। मोदी भी अपनी बातें मनवाकर अब भाजपा में बारगेनिंग की स्थिति में आ चुके हैं।

मोदी के अलावा अन्य चेहरे जो प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं में नितिन गड़करी भाजपाध्यक्ष होने के नाते स्वाभिवक दावेदार बन रहे हैं। उसके बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होने के नाते सुषमा स्वराज की दावेदारी से इंकार नहीं किया जा सकता है। सुषमा स्वराज के करीबी महिला कार्ड खेलकर उनकी दावेदारी को पुख्ता करने में जुटे हुए हैं।

इन सबसे इतर राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेतली दबे और सधे पांव अपनी उम्मदवारी पुख्ता करने में जुटे हुए हैं। भाजपा के अंदर चल रही बयार के अनुसार आड़वाणी के उपरांत जेतली ही नंबर दो पर तेजी से उभर रही है। अरूण जेतली इस समय भाजपा के सबसे ताकतवर ट्रबल शूटर बनकर उभरेे हैं।

भाजपा के निजाम नितिन गड़करी की अनुपस्थिति में अरूण जेतली हो ही पार्टी को संकट में डालने वालों से चर्चा कर उन्हें मनाने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है। नरेंद्र मोदी, वसुंधरा राजे और येदियुरप्पा भी जेतली की बातों से इत्तेफाक रखते हैं। पार्टी में जेतली का कद एकाएक तेजी से बढ़ा है।

विपक्ष में जेतली की लोकप्रियता काफी आंकी जा रही है। महिला सांसदों में जया बच्चन, जया प्रदा और कनिमोझी भी जेतली की फेन बताई जाती हैं। कांग्रेस में जेतली की मारपकड़ काफी अधिक है। कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद भी समय समय पर जेतली से मशविरा करने से नहीं चूकते हैं। हाल ही में सिब्बल ने कापी राईट तो खुर्शीद ने डायवोर्स मामले में जेतली से चर्चा की थी।

कोई टिप्पणी नहीं: