शनिवार, 23 जून 2012

वैष्णो देवी यात्रा फिर आरंभ


वैष्णो देवी यात्रा फिर आरंभ

त्रिकुटा की पहाड़ी पर थमी आग

(अनुप्रिया दत्‍ता)

कटड़ा (साई)। उत्तर भारत के त्रिकुटा पर्वत पर विराजी माता वेष्णो देवी की लगभग साढ़े बारह किलोमीटर लंबी यात्रा एक बार फिर आरंभ हो गई है। कल लगी पहाड़ के जंगलों की आग को काबू कर लिया गया है। बेस केम्प कटड़ा में श्रृद्धालुओं की जबर्दस्त भीड़ लग गई है।
जम्मू-कश्मीर में जम्मू डिवीजन के रियासी जिले में विश्व प्रसिद्ध वैष्णों देवी यात्रा फिर शुरु हो गई है। त्रिकूट पहाड़ियों में भैरों घाटी के पास जंगलों में कल रात भयानक आग लगने से यह यात्रा रोक दी गई थी। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो ने वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के हवाले से बताया कि कल रात आग पर लगभग तीन घंटे बाद काबू पा लिया गया।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अर्द्ध सैनिक बलों श्राइनबोर्ड में अधिकारियों, वन विभाग पुलिस फायर सर्विस और इमर्जेंसी टीमों ने त्रिकुटा की पहाड़ियों में लगी आग को तकरीबन दो घंटों में काबू कर लिया और उसको भवन की ओर फैलने से रोक दिया। इस बीच, माता के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं ने उस वक्त राहत की सांस ली। जब श्राइनबोर्ड के अधिकारियों ने देर रात दोबारा यात्रा को चालू कर दिया। इन दिनों माता के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। शिक्षा संस्थानों में गर्मियों की छुट्टियां होने के कारण देश भर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन करने के लिए कटरा पहुंच रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: