रविवार, 1 जुलाई 2012

पीएम कल बाढ़ का जायजा लेंगे


पीएम कल बाढ़ का जायजा लेंगे

(जाकिया तस्मिन रहमान)
 
गुवहाटी (साई)। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए कल असम का दौरा करेंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंता बिश्व सरमा ने एक समाचार माध्यम से चर्चा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ने बाढ़ की मौजूदा स्थिति की जानकारी के लिए उन्हें टेलीफोन किया। यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी की भी उसी दिन राज्य का दौरा करने की संभावना है।
प्रधानमंत्री ने बाढ़ में मारे गए लोगों के निकट संबंधियों के लिए एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। असम में बाढ़ की स्थिति का जाकर जायजा लेने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने भी उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल का गठन किया है। इस बीच, ब्रह्घ्मपुत्र और इसकी सहायक नदियों में जल स्तर में कमी आने से ऊपरी असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि कि ग्वालपाड़ा और धुबरी जिलों मेंलगभग ४ सौ गांव अब भी जलमग्न हैं। बताया जाता है कि ज्यादातर जिलों में बाढ़ की स्थिति सुधरने के कारण लोग राहत शिविर छोड़कर घर जा रहे हैं। बाढ़ की वजह से सड़क, स्कूल स्वास्थ्य केन्द्र और कृषि भूमि बुरी तरह से क्षति ग्रस्त हुए हैं।
सरकारी सूत्रों का कहना है कि बाढ़ प्रभावित जगहों पर मोबाइल मेडिकल यूनिट के साथ चिकित्सा दल भी तैनात किए गए हैं। बुनियादी स्वास्थता बनाए रखने के लिए डीपीटी और ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव हो रहा है। एनआरएचएम, आशा और दूसरे स्वास्थ कर्मियों के जरिए जागरूकता अभियान शुरू करेंगे। असमगण परिषद और बीजेपी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि राहत और पुनर्वास के लिए एक पैकेज की घोषणा किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: