शुक्रवार, 20 जुलाई 2012

सीरिया पर प्रतिबंध का पक्षधर है भारत


सीरिया पर प्रतिबंध का पक्षधर है भारत

(अंकिता रायजादा)

न्यूयार्क (साई)। रूस और चीन ने सीरिया पर प्रतिबंध लगाने के बारे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाये गये एक प्रस्ताव के मसौदे को वीटो कर दिया है। यह प्रस्ताव पश्चिमी देशों ने तैयार किया था। भारत समेत ११ देशों ने प्रस्ताव का समर्थन किया, दो देशों ने इसका विरोध किया जबकि पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने मतदान में भाग नहीं लिया। सामाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी देशों ने प्रस्ताव को वीटो किए जाने को तर्कहीन बताया है।
ज्ञातव्य है कि सुरक्षा परिषद में रूस और चीन ने ब्रिटेन के उस प्रस्ताव को वीटो किया जिसमें दस दिन के भीतर सीरिया से भारी हथियारों को नहीं हटाने के हालात में वहां आर्थिक प्रतिबंध लगाने का प्रावधान था। परिसर अब सीरिया में मौजूद तीन सौ सदस्यों वाले पर्यवेक्षक मिशन के भविष्य के बारे में चर्चा करेगी जिसका कार्यकाल आज मध्य रात्रि को समाप्त हो रहा है।
परिषद में चर्चा के दौरान अमरीकी राजदूत सूदन राइस ने इसे परिषद के लिए काला दिन बताया। रूस और चीन ने प्रस्ताव को एक तरफा बताते हुए इसका विरोध किया। जबकि सीरिया ने आरोप लगाया कि कुछ देश आतंकवादियों को शह दे रहे हैं। जिससे वहां स्थिरता भंग हो।

कोई टिप्पणी नहीं: