शुक्रवार, 20 जुलाई 2012

रेल टकराई तीन मरे


रेल टकराई तीन मरे

(दीपक अग्रवाल)

मंुबई (साई)। महाराष्ट्र में मुंबई-कसारा मार्ग पर नाशिक के निकट खरडी स्टेशन के पास कल रात एक लोकल रेलगाड़ी और विदर्भ एक्सप्रैस के टकराने से तीन लोग मारे गए और ३१ घायल हो गए। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार दो कोच विदर्भ की डिरेल हुई है और उसमें से शायद एक कैपसाइज भी हुई है।
उधर, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो से मणिका सोनल ने समाचार दिया है कि मिनिस्टर ऑफ रेलवे मुकुल रॉय ये कहा है कि जो भी इसमें कैजुअल्टीज हुए हैं। उनके लिए एक्सग्रेसिया पेमेंट फाइव लेख्स का उन्होंने अनाउंस किया है और ग्रिवियसली इंजर्ड हुए हैं उनके लिए वन लैख और सिम्पल इंजरीज हैं उनके लिए ट्वेन्टी फाइव थाउजेंड।
नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय मित्तल ने बताया कि कसारा से कल्याण जा रही ईएमयू ट्रेन की ११ बोगियों के पटरी से उतर जाने के बाद यह दुर्घटना हुई। उन्होंने बताया कि पटरी से उतरी रेलगाड़ी के डिब्बों ने साथ वाले रेलमार्ग को रोक दिया और इस पर मुंबई से गोंदिया जा रही विदर्भ एक्सप्रैस रात लगभग साढ़े नौ बजे ईएमयू की बोगियों से टकरा गई।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार विदर्भ एक्सप्रेस के चालक ने पटरी को बाधित देखकर आपातकालीन ब्रेक लगाया जिससे इस ट्रेन के दो डिब्बे एस नौ और एस 10 पटरी से उतर गए और ये लोकल ट्रेन के पटरी से उतर चुके डिब्बे से टकरा गए। उधर, मित्तल ने बताया कि रेल सुरक्षा आयुक्त इस दुर्घटना की जांच करेंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रात करीब 9.15 बजे तकनीकी खराबी की वजह से लोकल ट्रेन के चार डिब्बे से पटरी से उतर गए थे। हादसे में विदर्भ एक्सप्रेस के एस-9, एस-10 बोगियों को नुकसान पहुंचा है.कुछ ही मिनट बाद दूसरी लाइन से विदर्भ एक्सप्रेस आ गई. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई जबकी 50 से अधिक लोगों के घायल होने की आशंका जताई जा रही है। मध्य मुंबई में मोनोरेल ट्रांजिट सिस्टम निर्माणाधीन है. शांतिनगर इलाके में पुल पर स्लैब चढ़ाने के दौरान वह नीचे गिर गया. घायलों को अस्पतालों में भर्ती किया गया है. ब्रिज गिरने से कई कारों को भी नुकसान पहुंचा है।
३१ घायलों में से चार की हालत गंभीर है। मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी चन्द्रशेखर वी ने बताया कि राहत और बचाव कार्य जारी हैं और घायलों को नजदीक के कसारा, इग्गतपुरी और नासिक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मध्य रेलवे ने घायलों के बारे में जानकारी देने के लिए कुछ हेल्पलाईन नम्बर शुरू किए हैं। ये नम्बर हैं - मुम्बई में ०२२ - २२६९४०४०, ठाणे में ०२२ - २५३३4८४०, कल्याण में ०२५१ - २३११४९९ और गोंदिया में ०७१८ - २३५५६७।

कोई टिप्पणी नहीं: