सोमवार, 9 जुलाई 2012

स्थानीय जरूरत के मुताबिक दे युवाओं को प्रशिक्षण


स्थानीय जरूरत के मुताबिक दे युवाओं को प्रशिक्षण

भोपाल (साई) अनुसूचित-जाति एवं आदिम-जाति कल्याण मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि अनुसूचित-जाति वर्ग के युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से उन्हें कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। जिला अधिकारी स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षण देने एवं रोजगार उपलब्ध करवाने की ठोस योजना तैयार करें। कुँवर विजय शाह आज भोपाल में जिला अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अनुसूचित-जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक भी मौजूद थे। प्रदेश में इस वर्ष 10 हजार अनुसूचित-जाति वर्ग के युवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिलाये जाने का कार्यक्रम बनाया गया है।
आदिम-जाति कल्याण मंत्री ने जिला अधिकारियों को निरंतर रूप से आश्रम एवं छात्रावास का निरीक्षण करने के लिये भी कहा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित-जाति वर्ग के छात्रावास एवं आश्रमों में 3 हजार सीटों की वृद्धि एवं 119 प्री-मैट्रिक एवं 3 पोस्ट-मैट्रिक छात्रावास खोले जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार ने छात्रावासों की व्यवस्थाओं में गुणात्मक सुधार लाने के लिये 150 से 200 सीटर बड़े छात्रावास खोलने का निर्णय लिया है। जिला अधिकारी अपने जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत कम से कम इस तरह के एक छात्रावास का प्रस्ताव भेजें। मंत्री कुँवर शाह ने जिला-स्तर पर अनुसूचित-जाति अत्याचार निवारण अधिनियम संबंधी बैठक नियमित करने एवं राहत राशि का वितरण प्रभावित व्यक्ति को तत्काल किये जाने के लिये भी कहा।
अनुसूचित-जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक ने सागर में 3 करोड़ की लागत से बनाये जाने वाले संत रविदास भवन को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में निर्माण कार्यों, विधानसभा में दिये गये आश्वासनों के क्रियान्वयन एवं अन्य योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की गई।
श्योपुर के अधिकारी निलम्बित
बैठक में कुँवर विजय शाह द्वारा बगैर सूचना अनुपस्थित रहने वाले श्योपुर के जिला अधिकारी श्री लखन अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किये जाने के निर्देश दिये गये।
बैठक में प्रमुख सचिव श्री एम. मोहन राव, आयुक्त अनुसूचित-जाति कल्याण श्री जे.एन. मालपानी एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: