शनिवार, 18 अगस्त 2012

संन्यास ले सकते हैं लक्ष्मण


संन्यास ले सकते हैं लक्ष्मण

(महेश रावलानी)

नई दिल्ली (साई)। भारत के स्टार बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 अगस्त से हैदराबाद में होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की योजना बना रहे हैं। चर्चा है कि अब 134 टेस्ट मैच खेलने वाला यह कलात्मक बल्लेबाज एक-दो दिन में संवाददाता सम्मेलन में अपने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के समापन की घोषणा करेगा। अभी तक हालांकि बीसीसीआई या हैदराबाद क्रिकेट संघ ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।
पिछले डेढ दशक से भारतीय मध्यक्रम में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड और सौरव गांगुली के साथ मिलकर फैब फोरबनाने वाले लक्ष्मण ने अपनी कलाईयों की जादूगरी से विश्व क्रिकेट में खास जगह बनायी। इन चारों खिलाडियों के रहते ही भारत ने टेस्ट मैचों में तेजी से प्रगति की और वह दुनिया की नंबर एक टीम बनी।
ज्ञातव्य है कि लक्ष्मण ने अब तक 8781 टेस्ट रन बनाये हैं जिसमें 17 शतक शामिल हैं। उनके करियर का सर्वाेच्च स्कोर 281 रन है जो उन्होंने 2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में बनाया था। भारत ने उनकी इस पारी की बदौलत फाओलान के बावजूद जीत दर्ज की थी। लक्ष्मण का टेस्ट औसत 45.97 है।
लक्ष्मण कभी एकदिवसीय टीम के नियमित सदस्य नहीं रहे। उन्होंने 83 वनडे मैचों में 2338 रन बनाये जिसमें छह शतक शामिल हैं। उनके चमकदार करियर का सबसे निराशाजनक पहलू यह रहा कि वह अपने करियर के दौरान चारों विश्व कप में से किसी में नहीं खेल पाये। आस्ट्रेलियाई दौरे में नहीं चल पाने के कारण उनके भविष्य को लेकर कयास लगाये जा रहे थे। इस हैदराबादी बल्लेबाज ने आस्ट्रेलिया के दौरे में केवल 154 रन बनाये थे।

कोई टिप्पणी नहीं: