शनिवार, 18 अगस्त 2012

वेबसाइट के बाद अब जनसम्पर्क विभाग का ड्रिस्ट्रिक्ट न्यूज पोर्टल भी ‘हिट’ हुआ

वेबसाइट के बाद अब जनसम्पर्क विभाग का ड्रिस्ट्रिक्ट न्यूज पोर्टल भी ‘हिट’ हुआ

(सोनल सूर्यवंशी)

भोपाल (साई)। जनसम्पर्क विभाग की वेबसाइट के बाद अब विभाग का ड्रिस्ट्रिक्ट न्यूज पोर्टल भी ‘हिट’ हुआ है। विभाग द्वारा शुरू किए गए डिस्ट्रिक्ट न्यूज पोर्टल http://www.dprmp.org/ को पहले छह माह में ही विजिटर द्वारा 71 लाख 96 हजार 294 हिट्स किए गए।
देश में अपनी तरह के पहले इस शासकीय न्यूज पोर्टल पर एक फरवरी से 31 जुलाई की अवधि में 1 लाख 21 हजार 257 लोगों ने विजिट किया। पोर्टल पर एक दिन में औसतन 34 हजार 268 हिट्स किए जा रहे हैं। इसी प्रकार रोजाना पाँच सौ से अधिक लोग पोर्टल को देखते भी हैं। यही नहीं छह माह में पोर्टल से 3 लाख 47 हजार 870 फाइल को डाउन-लोड भी किया गया।
उल्लेखनीय है कि जनसम्पर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने 31 जनवरी 2012 को डिस्ट्रिक्ट न्यूज पोर्टल का शुभारंभ किया था। पोर्टल में जिला जनसम्पर्क कार्यालयों द्वारा जारी किये जाने वाले सभी समाचार संबंधित जिले के पोर्टल पर उपलब्ध करवाए जाते हैं। पोर्टल यूनिकोड आधारित होने से समाचार-पत्रों को चाणक्य, कृतिदेव तथा अन्य फोन्टस में प्राप्त करने की सहूलियत रहती है। इस पोर्टल पर जिले की ऐतिहासिक, भौगोलिक, सांस्कृतिक, पर्यटकीय जानकारी के अलावा प्रशासनिक/पुलिस और अन्य आवश्यक दूरभाष आदि की जानकारी भी उपलब्ध है। विभाग द्वारा पोर्टल के अलावा दो अन्य वेबसाइट http://www.mpinfo.org/ और www.mpnewsarch.org संचालित की जा रही हैं, जिसमें क्रमशः विभाग द्वारा जारी समाचार और समाचार-पत्रों की कतरनें सहित अन्य जानकारियाँ उपलब्ध हैं। लोगों की सुविधा के लिए पोर्टल सहित दोनों वेबसाइटों को एक-दूसरे से लिंक किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: