मंगलवार, 14 अगस्त 2012

मुर्सी ने बर्खासत किया सेना के अफसरों को


मुर्सी ने बर्खासत किया सेना के अफसरों को

(साई इंटरनेशनल डेस्क)

काहिरा (साई)। मिस्र में राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी ने रक्षा मंत्री फील्ड मार्शल हुसैन तंतावी और सेना अध्यक्ष सामी अन्नान को बर्खास्त कर दिया है। उन्होंने संवैधानिक आदेश के तहत सेना को दिये गए व्यापक अधिकार भी छीन लिये हैं। रविवार को काहिरा के अल अजहर विश्वविद्यालय से टेलीविजन पर प्रसारित भाषण में श्री मुर्सी ने अपने फैसले को सही ठहराया है।
उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई पिछले वर्ष हुए प्रदर्शनों के अधूरे एजेंडे को पूरा करने के लिए की गई है। इन्हीं प्रदर्शनों के कारण राष्ट्रपति हुस्ने मुबारक को सत्ता से हटना पड़ा था। राष्ट्रपति मुर्सी ने स्पष्ट किया कि उनका यह फैसले किसी व्यक्ति के विरूद्ध नहीं हैं और उनका उद्देश्य किसी संस्था का मान घटाना भी नहीं है।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार मिस्र के राष्ट्रपति मुर्सी ने फील्ड मार्शल हुसैन मोहम्मद तंतावी को हटाकर अब्दुल फतह अल्सीसी को मिस्र का नया रक्षा मंत्री बना दिया है। गौरतलब है कि तंतावी मुबारक सरकार के गिरने के एक साल बाद तक अंतरिम सैनिक शासक रहे और वे पिछले २० सालों से देश के रक्षामंत्री बने रहें थे ताजा कदम से देश की नीतियां बनाने, सरकार चलाने, बजट बनाने और संविधान लिखने वाली एसेम्बली के गठन पर सेना की पकड़ खत्म हो जायेगी। साथ ही मूर्सी ने जज मोहम्मद नेकी को देश का नया उपराष्ट्रपति नियुक्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: