शनिवार, 8 सितंबर 2012

शिवकाशी अग्निकाण्ड की जांच कराएगा केंद्र


शिवकाशी अग्निकाण्ड की जांच कराएगा केंद्र

(प्रियंका)

नई दिल्ली (साई)। केन्द्र सरकार ने तमिलनाडु में शिवकासी के निकट पटाखा फैक्टरी में भीषण अग्निकांड की जांच कराने का आदेश दिया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार केन्द्रीय वाणिज्य और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा ने आदेश दिया कि १८८४ विस्फोटक अधिनियम की धारा ९(ए) के तहत वरिष्ठ आइएएस अधिकारी चौतन्य प्रसाद मामले की जांच करेगें। यह अधिनियम केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित होता है।
उधर, समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के तमिलानाडू ब्यूरो से प्रीति सक्सेना ने बताया कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता ने भी इस अग्निकांड की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। न्यायिक जांच जिला राजस्व अधिकारी करेंगे और वे अपनी रिपोर्ट सरकार को देंगे। इस घटना में ३८ लोगों की मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री ने कल एक बयान में कहा कि घटना से एक दिन पहले इस निजी फैक्ट्री का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार चेन्नई में स्वास्थ्य मंत्री डाक्टर वी.एस. विजय और उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में सुश्री जयललिता ने विरूद्धनगर के जिला कलेक्टर को सभी पटाखा फैक्टरियों का तुरन्त निरीक्षण करने के आदेश दिए हैं। इस बीच, पुलिस ने सुरक्षा मानकों की अवहेलना के लिए फोरमैन और पटाखा फैक्टरी के ठेकेदार सहित १२ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों को मुख्यमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये दिए गए हैं। ४५ घायलों को पच्चीस-पच्चीस हजार रुपये की सहायता दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: