रविवार, 16 सितंबर 2012

अब चार्ट बनने के बाद भी कन्फर्म होंगे रेलवे टिकट


अब चार्ट बनने के बाद भी कन्फर्म होंगे रेलवे टिकट

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। अबतक रेलवे टिकट का कन्फर्मेशन चार्ट बनने के पहले तक होता था, लेकिन अब ऐसी प्रणाली विकसित की जा रही है कि चार्ट बनने के बाद भी टिकट कन्फर्म हो सकेंगे. खाली सीट की जानकारी टीटीई स्टाफ कंट्रोल रूम को देंगे. इसके बाद कंट्रोल रूम अधिकारी कन्फर्मेशन की सूचना भी यात्रियों के मोबाइल पर देंगे. रेलवे की यह सुविधा केवल काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को मिलेगी. इसके लिए रेलवे टीटीई स्टाफ को पोमटॉप उपलब्ध करवाएगा.
टीटीई स्टाफ को दिया जाने वाला पोमटॉप जीपीएस सिस्टम से जुड़ा होगा. टीटीई ट्रेन में सवार होने के बाद फाइनल चार्ट से सीट चेक करेंगे. जितनी खाली सीटें होंगी, उन्हें पोमटॉप में फीड करेंगे. जैसे ही टीटीई ओके बटन दबाएंगे सारी जानकारी कंट्रोल रूम में पहुंचेगी. इसके बाद कंट्रोल रूम से वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की सूचना यात्रियों को भेज देगा. इसकी पुष्टी दिल्ली मंडल के सीनियर पीआरओ वाईएस राजपूत ने की.
राजधानी-शताब्दी के बाद रेलवे 10 नई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में चार्टिंग सिस्टम को लागू करेगा. सुविधा इसी माह में शुरू हो जाएगी. अभी तक टिकट वेटिंग में होने पर यात्रियों को या तो खड़े होकर जाना पड़ता था या फिर सेटिंग से काम चलाना पड़ता था. टीटीई स्टाफ पर भी खाली सीटों को वसूली कर किसी को उपलब्ध करवाने के आरोप लगते रहे हैं. अब इन पर भी अंकुश लगेगा.

कोई टिप्पणी नहीं: