शनिवार, 1 सितंबर 2012

मोबाईल टावर के विकिरण मानक लागू


मोबाईल टावर के विकिरण मानक लागू

(प्रियंका)

नई दिल्ली (साई)। मोबाइल फोन हैंडसेट और मोबाइल फोन टॉवर से विद्युत चुम्बकीय विकिरण के नये मानक आज से लागू हो जाएंगे। ये मानक दूरसंचार विभाग ने तय किये हैं। दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि आज से देश में बिकने वाले मोबाइल फोन हैंडसेट, को नए मानकों का सख्ती से पालने करना होगा । आयातित हैंडसेट पर भी दूर संचार विभाग के नए मानक लागू होंगे।
नये मोबाइल्स के लिये जो स्टैंडर्ड हमने बनाये हैं वो लगभग यह स्टैंडर्ड है जो इलेक्ट्रो मैग्नेटिक जो रेडियेशन है मोबाइल्स की वो एक दशमलव छह वॉट्स/किलोग्राम ओवर वन ग्राम ऑफ ह्घ्यूमनटिश्यू है और जो भी अब नये हैंडसैट आप खरीदोगे बाजार से इन नॉर्म्स को सैटिसफाई करेंगे। जो इंपोर्टिड सैट्स भी आयेंगे, वो भी इन नॉर्म्स को सैटिसफाई करेंगे और अगले एक साल में कोई सैट हिंदुस्तान में इस नये नॉर्म्स के बगैर नहीं बेचा जायेगा।
श्री सिब्बल ने कहा कि इस समय जो पुराने मोबाइल फोन हैंडसेट और मोबाइल टॉवर इन मानकों का पालन नहीं करते उन्हें एक साल के अंदर यानी सितम्बर, २०१३ तक हटा दिया जाएगा। श्री सिब्बल ने कहा कि ९५ प्रतिशत तक मोबाइल टॉवर इन मानकों का पालन कर रहे हैं। बाकी टॉवरों को बदले जाने या अपग्रेड किये जाने की जरूरत है। श्री सिब्बल ने कहा कि हालांकि मोबाइल फोन से होने वाले विकिरण के वास्तविक असर के बारे में किसी विशेष अध्ययन से कोई खास संकेत नहीं मिले हैं, फिर भी लोगों की सेहत पर इसका असर कम से कम करने के सभी उपाय किये जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: