शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2012

यूरिया की रैक समय पर उपलब्ध कराने की मॉग

यूरिया की रैक समय पर उपलब्ध कराने की मॉग

(विपिन सिंह राजपूत)

नई दिल्ली (साई)। मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ0 रामकृष्ण कुसमरिया ने आज यहां केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री श्री श्रीकान्त जैना से मुलाकात कर एन.एफ.एल. कम्पनी द्वारा आगामी एक सप्ताह में उत्पादित यूरिया प्रदेश को उपलब्ध कराने की मॉंग की। साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि कम्पनी वार निम्नलिखित स्थानों पर रैक पॉइन्ट पर यूरिया की रैक उपलब्ध करायी जाय। इफको द्वारा यूरिया की रैक कटनी, हरपालपुर, बनापुरा और कछपुरा में । आई.पी.एल. द्वारा यूरिया की रैक शाजापुर, शिवपुरी, विदिशा, देवास, दमोह, रीवा और सागर के लिए । नागार्जुन द्वारा सतना, ग्वालियर, शिवपुरी, विदिशा, सिहोर में और कृभको द्वारा रैक विदिशा, शाजापुर और कछपुरा में उपलब्ध करायी जाय।
डॉ0 कुसमरिया ने बताया कि 16 अक्टूबर 2012 की स्थिति में प्रोरेटा बेसिस पर 1.29 लाख मीट्रिक टन यूरिया प्रदेश को प्राप्त होना था जिसके विरूद्ध केवल 1.05 लाख मीट्रिक टन यूरिया ही प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्वालियर-चम्बल संभाग में सरसों, जबलपुर संभाग के अंतर्गत जबलपुर, नरसिंगपुर जिले में अर्कल, मटर तथा इंदौर संभाग के अंतर्गत इंदौर, धार एवं उज्जैन संभाग के अंतर्गत उज्जैन, शाजापुर, देवास रतलाम जिलों में आलू की बुवाई प्रारम्भ होने से यूरिया की मांग बढ़ गयी है।
डॉ0 कुसमरिया ने प्रदेश के समस्त किसानों की ओर से केन्द्र सरकार को खरीफ (वर्ष 2012) तथा आगमी रबी (वर्ष 2012-13) के लिए आवश्यकतानुसार डीएपी, काम्पलेक्स, यूरिया और एम ओ पी उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया। केन्द्रीय मंत्री रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री जैना ने धन्यवाद स्वीकार करते हुए मध्यप्रदेश को समय पर यूरिया की रैक उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: