गुरुवार, 8 नवंबर 2012

दिल्ली फिर रेड़ अलर्ट पर


दिल्ली फिर रेड़ अलर्ट पर

(विपिन सिंह राजपूत)

नई दिल्ली (साई)। दीप पर्व के आसपास दिल्ली के बाजारों में जमकर भीड़ उमड़ने की संभावनाओं ने यहां आतंकी हमलों के खतरों की संभावनाओं को बढ़ा दिया है। इसी के साथ ही साथ बाल दिवस से दिल्ली के प्रगति मैदान में व्यापार मेले का आगाज हो रहा है। त्योहार और व्यापार मेले के चलते दिल्ली पुलिस का सरदर्द काफी हद तक बढ़ गया है।
दिवाली के दौरान दिल्ली के कई भीड़भाड़ वाले बाजारों में आतंकी हमला होने की आशंका है। यही नहीं ट्रेड फेयर भी इसके साये में है। इस लिहाज से दिल्ली पुलिस ने 2008 के बाद पहली बार मार्केट की सही संख्या का पता लगाने के लिए इनकी स्टडी कराई है। इसमें पता लगा है कि दिल्ली में 320 से बढ़कर अब 400 मार्केट हो गई हैं।
आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि हाल ही में पकड़े गए आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के कथित आतंकवादियों ने कई नए खुलासे किए हैं। इससे खुफिया विभाग बेहद चिंतित है। पता लगा है कि आतंकवादियों के मंसूबे इस दिवाली पर दिल्ली के कुछ बाजारों में आतंकी हमला करने का है। इनमें कनाट प्लेस का पालिका बाजार, करोलबाग, चांदनी चौक, नेहरू प्लेस, लाजपतनगर, साउथ एक्स, पहाड़गंज और सरोजनी नगर आदि मार्केट हैं।
सूत्रों की मानें तो इसी के मद्देनजर पुलिस कमिश्नर ने हाल ही में पब्लिक नोटिस निकालकर आदेश दिए हैं कि किसी भी दुकान के आगे फुटपाथ पर कब्जा करके सामान नहीं लगाया जाएगा। कमिश्नर ने इलाके के सभी एसएचओ को भी आदेश दिए हैं कि दुकान के आगे सामान लगाने वालों से निपटने की जिम्मेवारी संबंधित थानों के एसएचओ की होगी।
सूत्रों ने आगे बताया कि दिल्ली में 2008 में सर्वे कराया गया था। उस वक्त करीब 320 मार्केट थी। अब फिर से यह सर्वे कराने पर पता लगा कि बाजारों की संख्या करीब 400 है। इनमें से 29 से अधिक बाजारों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। उनसे अच्छी तरह से मॉनिटरिंग हो रही है। मगर कुछ बाजार अभी ऐसे हैं जहां सीसीटीवी कैमरे तो लगे हैं, लेकिन वे खराब पड़े हैं। ऐसे में उन्हें संबंधित मार्केट असोसिएशन या फिर पुलिस की मदद से ठीक कराने की योजना है। दिल्ली में यूपी और हरियाणा से प्रवेश करने वाले करीब 200 एंट्री पॉइंट पर भी पुलिस निगरानी बढ़ा दी गई है। पुलिस को आदेश दिए गए हैं कि वह वाहनों की अच्छे से जांच करें। खासतौर से पेट्रोलिंग पर विशेष ध्यान रखा जाए।
पीएचक्यू के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि दीप पर्व के अगले दिन यानी 14 नवंबर से ट्रेड फेयर शुरू होने जा रहा है। यहां हर रोज एक लाख से अधिक लोग जुटते हैं। ऐसे में आतंकी इसे भी अपना निशाना बना सकते हैं। खुफिया तंत्र ने दिल्ली पुलिस को आगाह किया है। ऐसे में मेले में भी सुरक्षा पर खासा ध्यान दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: