मंगलवार, 6 नवंबर 2012

एमपी में डेंगू ने पसारे पैर!


एमपी में डेंगू ने पसारे पैर!

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। मच्छर जनित खतरनाक डेंगू बुखार ने देश के हृदय प्रदेश में दस्तक दे दी है। एमपी के मालवा, सतपुड़ा, निमाड़, महाकौशल आदि क्षेत्रों में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दरअसल, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्रालय द्वारा स्थानीय निकायों को मच्छरों से निपटने की कड़ी चेतावनी ना देने के कारण समूचे प्रदेश में मच्छरों के लिए उपजाऊ माहोल बनता जा रहा है।
एमपी की अघोषित आर्थिक राजधानी इंदौर के समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से विजय सिंह राजपूत ने बताया कि इंदौर संभाग डेंगू की चपेट में आ गया है। छह जिलों में एक साथ 38 मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बॉयलॉजी विभाग से स्वास्थ्य विभाग के आईडीएपी शाखा को भेजी गई रिपोर्ट में अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में पहंुचे कुल सेंपलों में से 38 मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि की गई है। इंदौर में स्थिति इतनी खराब नहीं है, लेकिन संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।
वहीं दूसरी ओर बुरहानपुर जिले में 30, खरगोन में 4 और शाजापुर, झाबुआ, सिहोर और इंदौर में एक-एक मरीज मिले हैं। सिवनी जिले में दो मरीज के मिलने की खबर है।

कोई टिप्पणी नहीं: