गुरुवार, 6 दिसंबर 2012

उच्च शिक्षा ऋण हेतु शिविर 27 को


उच्च शिक्षा ऋण हेतु शिविर 27 को

(एस.के.खरे)

सिवनी (साई)। प्रदेश में बैंकों द्वारा उश्च शिक्षा ऋण प्रकरणों को स्वीकृत/वितरण समस्त जिला मुख्यालयों में  २७ दिसंबर को शिक्षा ऋण शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर के आयोजन की पूरी जिम्मेदारी लीड बैंक मेनेजर (अग्रणी जिला प्रबन्धक) की होगी। शिक्षा ऋण शिविर के आयोजन के लिये अग्रणी जिला प्रबन्धक द्वारा जिला मुख्यालय पर कार्यरत सभी बैंकों में बैंक शाखा के मुख्य द्वार के समीप बैनर भी लगाये जायेंगे। लीड बैंक मेनेजर इस शिविर में अधिक से अधिक संख्या में विद्याघ्थयों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।
यह साफ किया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार शिक्षा ऋण प्रकरणों में बैंक शाखा के लिये निर्धारित सघ्वस एरिया एप्रोच के प्रावधान लागू नहीं है, इसलिये किसी भी विद्यार्थी का प्रकरण इस आधार पर अमान्य नहीं किया जायेगा। अग्रणी जिला प्रबंधक का यह भी दायित्व होगा कि वे शिविर सम्पन्न होने के पश्चात विद्याघ्थयों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों की स्वीकृति एवं वितरण की साप्ताहिक समीक्षा करेंगे तथा प्रगति से संस्थागत वित्त संचालनालय के विन्ध्याचल भवन, भोपाल स्थित कार्यालय को प्रति सप्ताह अवगत करायेंगे। वे जिला प्रशासन से सहयोग एवं सक्रिय सहभागिता से इस उश्च शिक्षा ऋण मंजूरी/प्रदायगी शिविर का सफल आयोजन सुनिश्चित करेंगे।
शासन के इन निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर श्री अजीत कुमार द्वारा जिले के अग्रणी बैंक सेन्ट्रल बैंक के जिला प्रबंधक को निर्देशित किया गया है कि वे २७ दिसंबर को जिले में उश्च शिक्षा ऋण प्रदायगी शिविर आयोजित करने के लिये इस शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये तथा अधिक से अधिक विद्याघ्थयों को इसका लाभ दिलायें।

कोई टिप्पणी नहीं: