सोमवार, 10 दिसंबर 2012

चीनौर छात्रावास में कमियाँ मिलने पर वार्डन निलंबित


चीनौर छात्रावास में कमियाँ मिलने पर वार्डन निलंबित

(राजीव सक्सेना)

ग्वालियर (साई)। कलेक्टर पिरकीपण्डला नरहरि ने शुक्रवार को धान खरीदी केन्द्र चीनौर का निरीक्षण किया। इसमें परिवहन एवं वारदाना की समस्या होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल व्यवस्था के लिये जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही यहाँ के छात्रावास में समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण वार्डन को निलंबित कर दिया।
कलेक्टर ने विभिन्न गाँवों का भ्रमण करने के बाद ग्राम करहिया में देर रात्रि को ग्रामीणों की चौपाल लगाई। इसमें उन्होंने ग्रामीणों को मर्यादा अभियान की जानकारी देते हुए स्वच्छता की शपथ दिलाई। साथ ही विभिन्न योजनाओं एवं सेवाओं के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली। इसके अलावा ग्रामीणों की समस्यायें सुनीं और उनके निराकरण के लिये मौके पर ही अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों ने करहिया के बालक छात्रावास में रात्रि विश्राम किया। उन्होंने बच्चों से छात्रावास की व्यवस्थाओं एवं पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली।
कलेक्टर ने शुक्रवार को सुबह करहिया में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित बालक छात्रावास, सर्वशिक्षा अभियान द्वारा संचालित बालिका छात्रावास तथा शिक्षा विभाग के आरएमएस छात्रावास का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने शासकीय प्री-मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास चीनौर का निरीक्षण किया। जिसमें कई खामियाँ पाई जाने के कारण उन्होंने इसके वार्डन मुन्नालाल जयंत को निलंबित कर दिया। इसी तरह उन्होंने आरएमएस बालिका छात्रावास की छात्राओं को भ्रमण कराने की व्यवस्था तथा सर्वशिक्षा अभियान के छात्रावास की छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण और स्वेटर की व्यवस्था कराने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
नरहरि ने चीनौर के धान खरीदी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। जिसमें जरूरी सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही कहा कि एसएमएस के बाद खरीदी के लिये तुरंत नम्बर पर लें तथा और तौल कांटे बढ़ाएँ। उन्होंने शांतिधाम का भी निरीक्षण किया। इसके बाद कलेक्टर ने घरसौंदी में भी स्वच्छता चौपाल लगाई और ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने यहाँ पर पंच-परमेश्वर योजना के अंतर्गत निर्मित सीसी रोड का अवलोकन भी किया। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष गुप्ता एवं अन्य अधिकारीगण साथ थे। इसके बाद गुप्ता ने ग्राम मैना के आदिवासी दफाई में निर्मित सीसी रोड एवं शांतिधाम का भी निरीक्षण किया। 

कोई टिप्पणी नहीं: