शुक्रवार, 7 दिसंबर 2012

खांडेकर ने किया धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण


खांडेकर ने किया धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण

(एम.गुप्ता)

बालाघाट (साई)। जबलपुर संभाग के कमिश्नर दीपक खांडेकर ने बालाघाट जिले के प्रवास के दौरान लामता के धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा किसानों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना। इस अवसर पर कलेक्टर विवेक कुमार पोरवाल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश लवानिया भी मौजूद थे।
कमिश्नर श्री खांडेकर ने लामता के धान खरीदी केन्द्र की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने किसानों से खरीदे गये धान के भंडारण, तौल की व्ववस्था एवं भुगतान के बारे में जानकारी ली। ई-उपार्जन पद्धति के अंतर्गत कम्प्यूटर पर साफ्टवेयर के माध्यम से धान खरीदी के रिकार्ड के संधारण का भी उन्होंने जायजा लिया। उन्होंने खरीदी केन्द्र पर जानकारी ली कि किन किसानों से धान की खरीदी की जा रही है और कितनी धान खरीदी जा रही है। इस पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रबंधक तुरकर ने बताया कि जिले के सभी केन्द्रों पर केवल पंजीकृत किसानों से ही धान की खरीदी की जा रही है। किसान अपनी सुविधा के अनुसार धान बिक्री के लिए लेकर आ रहे है। धान का भुगतान किसानों के खाते में उसी जमा कराया जा रहा है।
कमिश्नर श्री खांडेकर ने लामता में सहकारी समिति के गोदाम का भी निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने गोदाम से सामग्री की निकासी के लिए दो गेट रखने की सलाह भी दी। कलेक्टर पोरवाल ने बताया कि लामता का यह गोदाम बी.आर.जी.एफ. योजना में 9 लाख 66 हजार रु. की लागत से बनाया गया है। इस गोदाम के बनने से लामता की सहकारी समिति को धान एवं उर्वरक के भंडारण  के लिए काफी अच्छी सुविधा सुलभ हो गई है।
लामता में धान की बिक्री के लिए आये किसानों से चर्चा के दौरान कमिश्नर खांडेकर ने उनकी समस्याओं को भी सुना। इस दौरान किसानों ने बताया कि सावरदेही के प्रकोप के कारण उनकी धान की फसल को काफी नुकसान हुआ है। इस पर कमिश्नर खांडेकर ने नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने ग्राम पांडेवाड़ा एवं नरसिंगा के किसानों से धान की उपज एवं लगाये गये रकबे के बारे में भी जानकारी ली।  किसानों ने बताया कि धान की कटाई के बाद गेहूं एवं चना की बुवाई की जा रही है। किसानों ने नहरों से सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलने एवं नहरों के जर्जर होने की ओर भी ध्यान आकर्षित कराया।
0 लामता के स्कूल भवन एवं आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण
कमिश्नर श्री खांडेकर ने लामता के हायर सेकेंडरी स्कूल में बनाये गये नवीन कक्षों का भी निरीक्षण किया। इन कक्षें का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया गया है। इन कक्षों के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत राशि उपलब्ध कराई गई है। स्कूल के प्राचार्य  ने बताया कि शाला में 738 बच्चे दर्ज है। कक्षों की कमी के कारण पढ़ाई में व्यवधान होता है। अब इन अतिरिक्त कक्षों के बनने से इस समस्या का समाधान हो जायेगा। इस दौरान उन्होंने लामता के आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया।
0 नेवरगांव के पंचायत भवन का निरीक्षण
कमिश्नर श्री खांडेकर ने ग्राम नवरगांव में मुद्रांक शुल्क की 10 लाख 85 हजार रु. की राशि से बनाये जा रहे ग्राम पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे भवन के कार्य को शीघ्र पूर्ण करायें।
0 लामता खैरा मार्ग एवं आमगांव-पंचेरा मार्ग का निरीक्षण
कमिश्नर श्री खांडेकर ने आई.ए.पी. योजना के अंतर्गत लामता से खैरा तक बनायी जा रही सड़क एवं ग्राम सम्पर्क सड़क योजना के अंतर्गत आमगांव से पंचेरा सड़क का निरीक्षण किया। म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के महाप्रबंधक साहब जलील ने बताया कि लामता से खैरा-मैरा तक 2.40 किलोमीटर लंबाई की सड़क 82 लाख 53 हजार रु. की लागत से बनाई जा रही है। इस सड़क के निर्माण के लिए 12 माह का समय निर्धारित किया गया है। इस मार्ग के लिए 6 पुलियों तथा 400 मीटर की सीमेंट कांक्रीट सडक का निर्माण कर लिया गया है। 15 फरवरी 2013 तक सड़क का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। आमगांव से पंचेरा तक 3.72 कि.मी. लंबाई की सड़क 105 लाख 67 हजार रु. की लागत से बनाई जा रही है। कमिश्नर खांडेकर ने इन सड़कों का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में करने के निर्देश दिये।
कमिश्नर श्री खांडेकर ने ग्राम आमगांव में ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याएं भी सुनी। गांव के किसानों ने बताया कि उनके द्वारा गेहूं एवं चने की बुवाई की जा रही है। इन फसलों के लिए अब पानी की आवश्यकता होगी। इस पर वैनगंगा संभाग के कार्यपालन यंत्री जे.एस. वर्मा ने बताया कि 12 दिसम्बर से नहरों में पानी छोड़ा जायेगा जो 15 दिसम्बर से खेतों में पहुंच जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: