शनिवार, 19 जनवरी 2013

शासन की योजनाओं से लाभ उठाकर अपने जीवन को सवारें: कुलस्ते


शासन की योजनाओं से लाभ उठाकर अपने जीवन को सवारें: कुलस्ते

(एस.के.खरे)

सिवनी (साई)। जिले के लखनादौन तहसील मुख्य्ाालय्ा के शासकीय्ा उत्कृष्ट उज्चतर माध्य्ामिक विद्यालय्ा के प्रांगण में य्ाहां संपन्न खंडस्तरीय्ा अन्त्य्ाोदय्ा मेले सह जिलास्तरीय्ा लोक कल्य्ााण शिविर में करीब ८ हजार हितग्राहिय्ाों को कुल ४ करोड ४५ लाख रूपय्ो से अधिक की आर्थिक सहाय्ाता राशि एवं सामग्रिय्ाों का वितरण किय्ाा गय्ाा। इस अवसर पर राज्य्ासभा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते मुख्य्ा अतिथि के रूप में मौजूद थे। कायर््ाक्रम की अध्य्ाक्षता लखनादौन विधानसभा क्षेत्र्ा की विधाय्ािका श्रीमती शशि ठाकुर ने की। इस मौके पर अतिथिय्ाों द्वारा प्रतिकात्मक रूप से सभी विभागों के तीन-तीन हितग्राहिय्ाों को आर्थिक सहाय्ाता राशि के चैक, बचत पत्र्ा एवं सहाय्ाक उपकरण आदि वितरित किय्ो गय्ो। मेले में नारी सम्मान दिवस के मौके पर विधाय्ािका श्रीमती शशि ठाकुर ने मुख्य्ामंत्र्ाी शिवराज सिंह चौहान के जनता के नाम संदेश का वाचन किय्ाा और सभी को महिला अपराधों की रोकथाम एवं महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता जगाने के लिय्ो शपथ भी दिलाई। कायर््ाक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में लखनादौन की जनपद अध्य्ाक्षा श्रीमती राजेश्वरी उइके, नगर परिषद की अध्य्ाक्षा श्रीमती सुधा राय्ा, नगर परिषद के पूर्व अध्य्ाक्ष मुनमुन राय्ा, जिला पंचाय्ात सदस्य्ा श्रीमती रैनवती मानेश्वर, अपर कलेक्टर आर।बी।प्रजापति के अलावा जिला पंचाय्ात की मुख्य्ा कायर््ापालन अधिकारी श्रीमती प्रिय्ांका दास, एस।डी।एम। लखनादौन सुश्री लता पाठक, शासकीय्ा विभागों के जिला एवं जनपदस्तरीय्ा अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधिगण तथा बडी संख्य्ाा में ग्रामीणजन उपस्थित थे। मेले का आय्ाोजन जनपद पंचाय्ात एवं नगर परिषद लखनादौन द्वारा किय्ाा गय्ाा था।    
कायर््ाक्रम को संबोधित करते हुए राज्य्ासभा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि इस मेले के माध्य्ाम से करीब ८ हजार हितग्राहिय्ाों का लाभान्वित होना इस बात का प्रतीक है कि सरकार के लोक कल्य्ााणकारी कायर््ाक्रमों का लाभ कितनी तेजी से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि म।प्र। सरकार प्रदेश के हर विकासखंड में अंत्य्ाोदय्ा मेला लगा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि वे शासन की विविध य्ाोजनाओं का लाभ लेकर अपने आजीविका के साधन बढाय्ो, स्वरोजगार करें और अपने जीवन को सवारें। कुलस्ते ने बताय्ाा कि मध्य्ाप्रदेश सरकार प्रदेश के हर किसान के खेत में पानी पहुंचाने का भरसक प्रय्ाास कर रही है और लखनादौन क्षेत्र्ा में भी सिंचाई के विकास की अपार संभावना है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे स्वंय्ा का और अपने समाज का विकास करें, प्रदेश और देश के विकास में भागी बने।
अध्य्ाक्षीय्ा भाषण में लखनादौन विधाय्ािका श्रीमती शशि ठाकुर ने कहा कि मध्य्ाप्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गो को विकास की मुख्य्ा धारा से जोडने का काम कर रही है। किसानों का कल्य्ााण और उनका हित हमारी सरकार की प्राथमिकता है। अभी हाल ही में मध्य्ाप्रदेश को माननीय्ा राष्ट्रपति द्वारा कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गय्ाा है, य्ाह हमारी सरकार की उपलब्धि है, प्रदेश के किसानों की लगन, परिश्रम और हाड-तोड मेहनत का प्रतिफल है उन्होंने बताय्ाा कि पिछले चार सालों में लखनादौन विधानसभा क्षेत्र्ा में करीब पज्चीस करोड रूपय्ो की लागत के विकास/निर्माण कायर््ा हुए हैं। हम इस क्षेत्र्ा के सर्वागीण विकास के लिय्ो प्रतिबद्व हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लोकसेवा गारंटी कानून के रूप में जनता को एक अमोघ अस्त्र्ा दे दिय्ाा है। उन्होंने कहा कि य्ाह पहली सरकार है, जिसने लोगों की भलाई के लिय्ो ऐसा कानून बनाय्ाा है। कायर््ाक्रम को अपर कलेक्टर प्रजापति एवं जनपद पंचाय्ात लख्रनादौन की अध्य्ाक्षा श्रीमती उइके ने भी संबोधित किय्ाा।
लखनादौन में संपन्न इस खंडस्तरीय्ा अन्त्य्ाोदय्ा मेले सह जिला स्तरीय्ा लोक कल्य्ााण शिविर में जनपद पंचाय्ात लखनादौन द्वारा शासन की विभिन्न य्ाोजनाओं के तहत पात्र्ा पाय्ो गय्ो कुल ७ हजार ९६५ हितग्राहिय्ाों को ४ करोड ४५ लाख ४६ हजार १६८ रूपय्ो की आर्थिक सहाय्ाता राशि के चेक, लाडली लक्ष्मी य्ाोजना के बचत पत्र्ा, विकलांगों को सहाय्ाक उपकरणों के रूप में ट्राय्ासिकल, श्रवण य्ांत्र्ा व अन्य्ा सामग्रिय्ाां वितरित की गई। नगर परिषद लखनादौन द्वारा ११॰॰ हितग्राहिय्ाों को लाभान्वित किय्ाा गय्ाा। मेले में बताय्ाा गय्ाा कि एक अप्रैल से नवंबर १२ तक लखनादौन जनपद क्षेत्र्ा के कुल एक लाख ४३ हजार ५८३ हितग्राहिय्ाों को शासन की कई य्ाोजनाओं के अंतर्गत करीब १२ करोड ५॰ लाख २२ हजार ८५९ रूपय्ो की सहाय्ाता राशि के चेक एवं सामग्री आदि का वितरण किय्ाा जा चुका है। खंडस्तरीय्ा अन्त्य्ाोदय्ा मेले में सामाजिक न्य्ााय्ा विभाग के कलापथक दल द्वारा शासकीय्ा य्ाोजनाओं के प्रचार-प्रसार के प्रेरक गीत प्रस्तुत किय्ो गय्ो। मेले में शासकीय्ा विभागों द्वारा विविध जनकल्य्ााणकारी य्ाोजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई तथा जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा करीब दो हजार से अधिक लोगों को विभिन्न शासकीय्ा य्ाोजनाओं से संबंधित प्रचार साहित्य्ा का वितरण किय्ाा गय्ाा।  

कोई टिप्पणी नहीं: