सोमवार, 4 फ़रवरी 2013

मौसम ने ले ली करवट


मौसम ने ले ली करवट

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। मौसम विभाग का पूर्वानुमान अंततः सही साबित होता दिख रहा है। उत्तर भारत में मौसम ने यू टर्न ले लिया है। दिल्ली में भी बूंदाबांदी से मौसम में ठण्डक बढ़ गई है। मैदानी इलाकों में भी ठण्डी हवाएं चलने की खबरें आ रही हैं। मध्य प्रदेश में सूर्य नारायण की बादलों में लुकाछिपी और सर्द हवाओं ने तापमान में गिरावट ला दी है।
जाते जाते सर्दी फिर वापसी कर रही है, मौसम विभाग के मुताबिक आज से पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज जबरदस्त करवट लेने वाला है, जिसकी वजह से ठंड फिर लौटेगी। मैदानी इलाकों में जहां भारी बारिश और ओले पड़ने की संभावना है तो वहीं पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी होगी।
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के लोग आने वाले हफ्ते में ठिठुरते नजर आ सकते हैं। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया का बताया कि आज से पूरे उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी की वजह से पारा काफी गिर सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 4 और 5 फरवरी को ठंड की ठिठुरन सबसे ज्यादा होगी। इस सिलसिले में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए के सूत्रों ने साई न्यजू को बताया है कि मौसम में इस बदलाव की वजह है वेस्टर्न डिस्टरबेंस।
उधर जम्मू से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से विनोद नेगी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जवाहर सुरंग के दोनों ओर आज सुबह हिमपात के कारण रास्ता रोक दिया गया है। साई ब्यूरो ने बताया है कि कई स्थानों पर यात्री और वाहन फंसे हुए हैं।
स्थानीय स्तर पर जम्मू संभाग के कई ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी और मैदानी इलाकों में कल देर शाम से हो रही वर्षा के कारण तापमान में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू संभाग के पत्नीटॉप, नथडापुर और कई दूसरे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर भी बर्फबारी की खबरें मिली हैं जो आज सुबह भी जारी थी। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के जम्मू कशमीर में पहुंचने के कारण राज्य के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि मंगलवार से मौसम में सुधार की उम्मीद की जा रही है।
सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि गत शाम से ही उत्तर भारत में हल्की बारिश के साथ मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है। मैदानी इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले पड़ने की भी संभावना है। बारिश का सबसे ज्यादा असर हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दिख सकता है। वहीं जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फवारी की आशंका है। इतना ही नहीं सर्दी से अमूमन अछूते रहे उत्तर गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश तक पर इसका असर पड़ने की संभावना है।
मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक मौसम विभाग की मानें तो भारी बर्फबारी की वजह से पहाड़ों पर सड़क यातायात पर भी असर पड़ सकता है। बर्फबारी के चलते रास्ते बंद होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो इन दो दिनों में पहाड़ी इलाकों में रोज चार से सात सेंटीमीटर बर्फभारी की संभावना है। वहीं मैदानी इलाकों में 2 से 4 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस जाने के बाद तापमान में एक बार फिर से गिरावट दर्ज होगी और ठंड अगले कुछ दिनों तक बनी रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो पूरे उत्तर भारत में मौसम के इस बदलाव की वजह से तापमान में 4 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: