सोमवार, 4 फ़रवरी 2013

साकादेही ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कार


साकादेही ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कार

(आशीष माहेश्वरी)

नई दिल्ली (साई)। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले की साकादेही ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती हेमलता वाडिव को श्रेष्ठ कार्यों के लिए यहां राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विज्ञान भवन में आयोजित 8वें मनरेगा दिवस समारोह में यह पुरस्कार प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह की उपस्थिति में यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने दिया। इस अवसर पर केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश भी उपस्थित थे। यह पुरस्कार देश की 11 ग्राम पंचायतों को दिया गया।
उल्लेखनीय है कि कुल 2136 आबादी वाली साकादेही ग्राम पंचायत ने वर्ष 2011-12 में मनरेगा में 14 कपिल धारा कूप निर्माण कर 17 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आठ हितग्राहियों को नंदनफलोद्यान योजना के तहत विभिन्न प्रजाति के 860 पौधे रोपित करने के लिए उपलबध करवाये। साथ ही निर्मल नीर पेयजल कूप योजनार्न्तगत 25 परिवारों को पेयजल सुविधा भी दी गयी। पंचायत क्षेत्र में दो ग्रामीण क्रीड़ागण निर्मित कर बच्चों को खेलकूद की सुविधा उपलब्ध करवायी गयी। इसके साथ ही वृक्षारोपण कार्य से 20 महिलाओं के समूह को जोड़कर उन्हें आजीविका के सृजन में मदद की गयी।
इसके अलावा इस ग्राम पंचायत ने पंच परमेश्वर योजना की सीमेंट कंाक्रीट सड़क निर्माण कर गांव में आंतरिक आवागमन सुविधा को आसान बनाया। दो ग्रेवल सड़कों का निर्माण कर तीन गांवों को बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान की गयी। पंचायत में 304 परिवारों को 17 हजार 131 दिवस का रोजगार इस योजना के तहत मुहैया कराया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं: