बुधवार, 20 फ़रवरी 2013

हेलीकाप्टर सौदे में इटली का रूख हुआ सकारात्मक!


हेलीकाप्टर सौदे में इटली का रूख हुआ सकारात्मक!

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। इटली के अभियोजक अगस्टावैस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे की छानबीन के सिलसिले में सीबीआई के दल से मिलने पर सहमत हो गये हैं। इससे सीबीआई की जांच को बल मिला है। इस दल में सीबीआई के उप महानिरीक्षक, एक कानूनी सलाहकार और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। इस बीच, इटली की कंपनी फिनमेक्कानिका ने कहा है कि ब्रिटेन स्थित उसकी सहायक कंपनी अगस्टावैस्टलैंड इस मामले में भारतीय अधिकारियों के साथ सहयोग करेगी।  
उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरॅन ने भारत को ऑगस्टावैस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे की जांच में पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया है। भारत और ब्रिटेन ने द्विपक्षीय असैन्य परमाणु सहयोग समझौते के बारे में बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। ये जानकारी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ शिष्टमंडल स्तर की बातचीत के बाद संवाददाताओं को दी। दोनों देशों ने बैठक में परमाणु ऊर्जा सहयोग, सुरक्षा, आतंकवाद और व्यापार सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपसी संबंधों की समीक्षा की।
यहां देश के रक्षामंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि हेलीकॉप्टर सौदे में सरकार कुछ भी छुपाना नहीं चाहती और संसद में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। कल नई दिल्ली में श्री एंटनी ने कहा कि इस मुद्दे पर रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के बीच कोई मतभेद नहीं है।
उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई मतभेद नहीं है। जब भी हमने विदेश मंत्रालय से सहयोग मांगा है, हमें मिला है। सरकार के सभी अंग पूरे तालमेल के साथ काम कर रहे हैं। वहीं संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार हेलीकॉप्टर सौदे में कथित घोटाले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति बनाने पर विचार कर सकती है, बशर्ते सभी पक्ष इस बात से संतुष्ट हों। कमल नाथ ने कहा कि हम खुद चाहते हैं इसमें सही जांच हो और हम इसलिए सबसे चर्चा करके कि कैसी जांच होनी चाहिए, इसमें कोई शक उसके बाद में न हो।

कोई टिप्पणी नहीं: