रविवार, 31 मार्च 2013

जिला बनने से दूर हुआ लखनादौन, एडीएम बैठेंगे


जिला बनने से दूर हुआ लखनादौन, एडीएम बैठेंगे

(संतोष श्रीवास)

सिवनी (साई)। लखनादौन में आयोजित जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले मे पधारे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लखनादौन वासियों की जनावनाओं पर ारी कुठाराघात कर दिया। मुख्यमंत्री के लखनादौन आगमन को लेकर ऐसी चर्चा थी कि इस बार वे लखनादौन को जिला बनाने की घोषणा कर देंगे किन्तु क्षेत्रीय विधायक श्रीमती शशि ठाकुर द्वारा ही मंच से लखनादौन में अपर जिला मजिस्ट्रेट की पदस्थापना की मांग कर ली और जैसा कि पहले से तय था मुख्यमंत्री ने तत्काल ही मंच से इसकी घोषणा कर दी हालाकि लखनादौन के विकास के लिये मुख्यमंत्री ने नगर पंचायत को 01 करोड़ की राशि प्रदान करने की ी घोषणा कर दी है।
मुख्यमंत्री के स्पष्ट घोषणा कर देने के बाद ी सिवनी नगर मे यह चर्चा थी कि मुख्यमंत्री द्वारा लखनादौन को जिला बनाये जाने की घोषणा कर दी गयी है किन्तु देर शाम यह बात लोगों को स्पष्ट हुई कि ऐसी कोई घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा नहीं की गयी है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2001-02 मे कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी का लखनादौन आगमन हुआ था तब कांग्रेस की एक बैठक मे यह तय हुआ था कि सोनिया जी से लखनादौन को जिला बनाने की मांग की जायेगी पर उस समय इस मांग को कुछ कांग्रेसियों ने ही दबा दिया था। बाद मे यह मांग धीरे धीरे की तेज होती तो की दब ी जाती। इस बार पुनः ये मांग तेज हो गयी थी कि लखनादौन के विकास और क्षेत्रफल को देखते हुए इसे जिला बनाया जाये।
अभी जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का लखनादौन अंत्योदय मेले मे आगमन होने की खबर आयी तो लोगों को यह उम्मीद थी कि अब उनकी मांग पूरी हो जायेगी किन्तु चौहान ने लखनादौन में अपर जिला मजिस्ट्रेट की पदस्थापना करने की  घोषणा कर लोगों की उम्मीद पर पानी फेर दिया।
अब ऐसी स्थिति में जब लखनादौन में अपर जिला मजिस्ट्रेट की पदस्थापना की घोषणा कर दी गयी है तो इस बात की संावना बहुत ही कम है कि लखनादौन को जिले का दर्जा दिये जाने हेतु प्रदेश सरकार कोई विचार करे।
इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विस उपाध्यक्ष हरवंश सिंह की हालोन सिंचाई परियोजना को हाईजेक कर शीघ्र काम शीघ्र प्रारं कराये जाने के निर्देश दे दिये हैं। इसी तरह घंसौर में हाईस्कूल वन बनाये जाने, क्षेत्र की समस्त सिंचाई परियोजनाओं का तकनीकी सर्वे कराये जाने, बरगी बांध का पानी सिंचाई हेतु लखनादौन लाने का सर्वे कराये जाने की घोषणा ी मंच से की गयी है।
घोषणावीर मुख्यमंत्री ने घोषणाओं की झड़ी लगाते लगाते पूर्व में स्वयं के द्वारा ही की गयी एक घोषणा की पुनरावृŸिा ी कर डाली। चौहान ने इस बार लखनादौन स्थित महाविद्यालय में छात्रावास वन बनाये जाने की घोषणा मंच से की है जबकि यही घोषणा वे डेढ़ दो वर्ष पूर्व मे ी कर चुके थे और जैसा की होता है कि मुख्यमंत्री की घोषणा न उन्हें याद रहती हैं न उनके अधिकारियों को वैसा ही लखनादौन में छात्रावास बनाये जाने की घोषणा के साथ हुआ। उनकी यह घोषणा न उन्हें याद रही न ही उनके अधिकारियों को और तो और जनता व क्षेत्रीय विधायक ी इसे ूल चुके थे।
आज आयोजित अन्त्योदय मेले मे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यह ी घोषणा की गयी है कि मई 2013 तक अटल ज्योति अभियान के माध्यम से सिवनी जिले के सी गाँवों को 24 घंटे बिजली मुहैया करायी जायेगी जिससे गाँवों मे छोटे बड़े कुटीर उद्योगों की स्थापना हो सके। स्वरोजगारियों को ऋण उपलब्ध कराये जाने की बात ी मंच से कही गयी है। पुराने ग्रामीण उद्योग धंधों को पुर्नजीवित किये जाने की बात पर बल दिया गया है व कहा गया कि शहरी गरीबों को ी आवास हेतु पट्टा प्रदान करने की नीति पर सरकार अी विचार कर रही है।
क्षेत्रीय विधायिका श्रीमती शशि ठाकुर ने लखनादौन में 100 विस्तरों वाले हाँस्पिटल भवन निर्माण कार्य का भूमपूजन करने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार माना क्षेत्र मे पीने के पानी की समस्या के निवारण की मांग रखी। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा 47 करोड़ 94 लाख 71 हजार रूपये की लागत वाले 40 निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया।

कोई टिप्पणी नहीं: