बुधवार, 13 मार्च 2013

अनाम वेब साईट से कैसे लें हज यात्री आवेदन


लाजपत ने लूट लिया जनसंपर्क ------------------ 72

अनाम वेब साईट से कैसे लें हज यात्री आवेदन

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। एक तरफ तो मध्य प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अल्पसंख्यकों को भाजपा से जोड़ने और अल्पसंख्यक कल्याण के लिए नित प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर शासकीय योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए पाबंद जनसंपर्क महकमा शिवराज चौहान की मंशाओं पर पानी फेरता ही नजर आ रहा है। हाल ही में जिला जनसंकर्प कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में एक अनाम वेब साईट पर हज यात्रियों से आवेदन प्राप्त करने को कहा गया है।
जिला जनसंपर्क कार्यालय सिवनी द्वारा 12 मार्च को हज-यात्रियों के मास्टर ट्रेनर चयन के लिये आवेदन २२ मार्च तक आमंत्रित शीर्षक से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रदेश के हज-यात्रियों को ट्रेङ्क्षनग देने मास्टर ट्रेनर चयन के लिये आवेदन २२ मार्च तक आमंत्रित किये गये हैं। इसके लिये निर्धारित अहर्ताएँ पूर्ण करने वाली महिला आवेदक भी आवेदन कर सकेंगी। आवेदन मध्यप्रदेश स्टेट हज कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अध्यक्ष स्टेट हज कमेटी के अनुसार केन्द्रीय हज कमेटी के निर्देशानुसार हज-यात्रियों को हज प्रशिक्षण देने के लिये राश्य में २ मास्टर ट्रेनर्स का चयन किया जाना है। इसके लिये ऐसे आवेदकों, जिन्हें हज कार्य से प्रतिनियुक्ति पर सउदी अरब में कार्य करने का अनुभव हो, जिनमें असिस्टेंट हज ऑफीसर, हज असिस्टेंट, मेडिकल ऑफीसर या खादिमुलहुश्जाज, जिन्हें हज संबंधी समस्त प्रकार का अनुभव, हज की धाघ्मक रीतियों की जानकारी रखते हों, उम्र ५० वर्ष से अधिक न हो, कम से कम एक हज अदा किया होना चाहिये, से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदक को अंग्रेजी भाषा का पूर्ण ज्ञान, हिन्दी और अंग्रेजी की पूर्ण जानकारी, आवेदक हज ट्रेङ्क्षनग कार्यक्रमों के लिये समय दे सके, पूर्ण रूप से स्वस्थ हो, कम्प्यूटर का ज्ञान हो तथा उसके विरुद्घ किसी भी प्रकार का आपराधिक प्रकरण न्यायालय में दर्ज न हो। निर्धारित अहर्ताएँ पूर्ण करने वाली महिलायें भी आवेदन कर सकेंगी। चयनित आवेदकों को हज कमेटी ऑफ इण्डिया, मुम्बई द्वारा हज हाउस, मुम्बई में दो दिवसीय ट्रेङ्क्षनग दी जायेगी। इसके बाद चयनित मास्टर ट्रेनर फील्ड ट्रेनर को भोपाल में ट्रेङ्क्षनग देंगे। अहर्ताएँ पूर्ण करने वाले इश्छुक आवेदक निर्धारित आवेदन-पत्र मध्यप्रदेश स्टेट हज कमेटी के ताजुल मसाजिद के पीछे, सुलतानिया रोड, भोपाल स्थित कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन पत्र स्टेट हज कमेटी की वेबसाइट ध्ध्धर्र््.थ्द्रण्ठ्ठतर््$डदृर्थ्थ्त्द्यद्यड्ढड्ढ.$डदृर्थ् से भी प्राप्त किये जा सकते है।
इस तरह अब आवेदन पत्र स्टेट हज कमेटी की वेबसाइट ध्ध्धर्र््.थ्द्रण्ठ्ठतर््$डदृर्थ्थ्त्द्यद्यड्ढड्ढ.$डदृर्थ् से कैसे प्राप्त किए जाए इस बारे में अल्प संख्यक समुदाय जिले भर के इंटरनेट पार्लर्स पर भटकते देखे गए।

कोई टिप्पणी नहीं: