शनिवार, 23 मार्च 2013

रायपुर : पुलिस की पीठ ठोंकी रमन सिंह ने


पुलिस की पीठ ठोंकी रमन सिंह ने

(एन.के.श्रीवास्तव)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि राज्य पुलिस के सभी अधिकारी और कर्मचारी कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी हर प्रकार की चुनौती का सामना करते हुए अपराधों की रोकथाम में सराहनीय और महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्हें विगत कुछ दिनों में अंतर्राज्यीय डकैत गिरोह और उपेन्द्र जैसे गंभीर मामलों के कई अपराधियों को पकड़ने में अच्छी सफलताएं भी मिली हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस अपर्ने कत्तव्यों का निर्वहन करते हुए बेहतर  परिणाम दे रही है।
मुख्यमंत्री ने यहां अपने निवास पर राज्य पुलिस सेवा के एक दर्जन अधिकारियों को आईपीएस एवार्ड मिलने पर उनके सम्मान में आयोजित एक संक्षिप्त और सादगीपूर्ण समारोह को सम्बोधित करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए। डॉ. रमन सिंह ने इन सभी आईपीएस पदोन्नत अधिकारियों कोअ आईपीएस का बैच लगाकर बधाई और शुभकामनाएं दी। इस महत्वपूर्ण मौके को यादगार बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने उनके साथ सामूहिक तस्वीर भी खिचवाई। गृह मंत्री श्री ननकी राम कंवर ने इस मौके पर समारोह में कहा कि देश और समाज में शांति व्यवस्था बनाए रखने में सबसे बड़ा योगदान पुलिस का होता है। श्री कंवर ने कहा कि जहां शांति होती है, वहां विकास भी तेजी से होता है। गृह मंत्री ने कहा कि राज्य पुलिस के हमारे अधिकारियों और कर्मचारियों की सक्रियता और्र कत्तव्य परायणता से छत्तीसगढ़ में अपराध कम हो रहे हैं। पुलिस का हमेशा यह प्रयास रहता है कि जन-जीवन सुरक्षित रहे और समाज में शांति बनी रहे। वर्ष 2011 की तुलना में वर्ष 2012 में विभिन्न प्रकार के अपराधों में लगभग चार प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। आपराधिक घटनाओं की रोकथाम के लिए राज्य पुलिस लगातार सतर्क है।
गृह मंत्री ने भी आईपीएस एवार्ड प्राप्त अधिकारियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। संसदीय सचिव श्री विजय बघेल ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। श्री बघेल ने भी पदोन्नत अधिकारियों को बधाई दी। पुलिस महानिदेशक श्री रामनिवास ने समारोह में मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और संसदीय सचिव का स्वागत किया। श्री रामनिवास ने स्वागत भाषण में कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य पुलिस को सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित किया है । पुलिस की सभी जरूरतों को वह बड़ी उदारता से पूर्ण करने और पुलिस का मनोबल बढ़ाने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ पुलिस  जनता को बेहतर सेवाएं देने के लिए वचनबध्द है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री राजीव श्रीवास्तव ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस मौके पर पुलिस मुख्यालय के अनेक अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने समारोह में आईपीएस एवार्ड प्राप्त जिन अधिकारियों को बैच लगाकर सम्मानित किया उनमें सर्वश्री श्री एस.एस. सोरी, टी.आर. पैकरा, डी.एल मनहर, आर.एस. नायक, जी.एस. दर्राे, नरेन्द्र खरे, एस.सी. द्विवेदी, जे.एस. वट्टी, अकबर राम कोर्राम, आर.पी. साई, संजीव शुक्ला और हेतराम मनहर शामिल हैं। इस अवसर पर पुलिस मुख्यालय के पुलिस महानिरीक्षक श्री अरूण देव गौतम, छत्तीसगढ़ पुलिस अकादमी के निदेशक श्री आनन्द तिवारी और संचालक जनसम्पर्क श्री सोनमणि बोरा सहित पुलिस महकमे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: