शनिवार, 30 मार्च 2013

असम में पर्यटकों के लिए विशेष योजना


असम में पर्यटकों के लिए विशेष योजना

(पुरबाली हजारिका)

गुवहाटी (साई)। असम सरकार ने राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए असम ग्रामीण आवास पर्यटन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत वन्यजीव पार्क और अन्य पर्यटक स्थलों के आसपास के भवन मालिकों को आवास सुविधा को उन्नत बनाने के लिए सब्सिडी दी जायेगी।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि राज्य में पिछले वर्ष रिकार्ड संख्या में ४६ हजार से ज्यादा पर्यटक आये। ग्रामीण आवास पर्यटन सुविधा के अन्तर्गत माजुली द्वीप, काजीरंगा, मानस राष्ट्रीय पार्क, सुअलकूची और शिबसागर जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों को चुना गया है। हमारे संवाददता ने बताया है कि असम सरकार पहले चरण में इस योजना की सब्सिडी पर दो करोड़ रूपये खर्च करेगी।
सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि प्रदेश में इस योजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आम लोगों को भी जोड़ने की कोशिश की जाएंगी। कोई भी व्यक्ति इसके तहत प्रदेश के प्रसिद्ध स्थलों के आसपास पर्यटकों को घरेलू माहौल देने के लिए घरों में ही ठहराव स्थल बना सकते है और इसके लिए सरकारी मदद का फायदा उठा सकते है। पर्यटकों को रूकने के लिए विकसित होने वाली इन घरों में प्रदेश की कला और संस्कृति की झलक दिखेगी और यहां असम की प्रसिद्ध थाली भी परोसी जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: