शनिवार, 30 मार्च 2013

गंगा में डूबा गाईड


गंगा में डूबा गाईड

(दिशा कुमारी)

नई दिल्ली (साई)। पर्यटन स्थलों के निवासी अपनी जान पर खेलकर भी आगंतुकों को बचाते आए हैं। इसके अनेक उदहारण दुखने सुनने को मिलते आए हैं। हाल ही में हिन्दु धर्मावलंबियों के प्रसिद्ध तीर्थ जिसे भगवान का द्वारा यानी हरि का द्वार अर्थात हरिद्वार भी कहा जाता है, में एक गाईड ने पर्यटकों को बचाते अपनी जान गंवा दी।
ऋषिकेश के पास गंगा नदी की धारा में आज एक नौका पलट गई और उस पर सवार छह पर्यटकों को बचाने के बाद नौका विहार कराने वाला गाइड डूब गया। पुलिस ने बताया कि ये सभी पर्यटक दिल्ली के रहने वाले हैं। थाना प्रभारी राजीव दंडरियाल ने बताया कि यह दुर्घटना ऋषिकेश से 18 किलोमीटर दूर टिहरी जिले के मुनी की रेती पुलिस थाना क्षेत्र के तहत शिवपुरी में दोपहर करीब डेढ़ बजे हुई।
राम कुमार पाठक (40) नाम के गाइड ने नौका पर सवार सभी छह लोगों को बचा लिया, लेकिन वह खुद की जान नहीं बचा पाया क्योंकि उसके शरीर में ज्यादा पानी भर गया, जिससे उसका दम घुट गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पाठक किसी तरह नदी तट तक पहुंचने में कामयाब रहा, जिसके बाद उसे ऋषिकेश के एक सरकारी अस्पताल में ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
पाठक ने मरीन ड्राइव से राफ्टर्स के इस दल के साथ आज सुबह अपने अभियान की शुरुआत की थी। गौरतलब है कि नौका विहार कराने वाला वह इलाके का मशहूर गाइड था और इस पेशे में पिछले 20 साल से था। करीब पखवाड़े भर पहले व्यासी के पास गंगा में इसी तरह के एक अन्य हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: