रविवार, 17 मार्च 2013

चेकबुक के बाद अब जुलाई से नए एटीएम!


चेकबुक के बाद अब जुलाई से नए एटीएम!

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। एटीएम कार्ड के जरिए फर्जीवाड़ा रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों को जल्द ही अमली जामा पहनाया जाएगा। देश के कमोबेश सभी बैंक्स के लिए जून माह के अंत तक की डेड लाईन निर्धारित कर दी गई है। एक जुलाई से सभी खातों के नए एटीएम कार्ड जारी हो जाएंगे जिससे फर्जीवाड़ा पूरी तरह रोका जा सकेगा। अब नए एटीएम में मैग्नेटिक पट्टी के स्थान पर इवीएम चिप लगाई जाएगी।
वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि आरबीआई ने बैंक्स को फर्जीवाड़ा और ठगी रोकने तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए थे। सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि नये एटीएम में मैग्नेटिक स्ट्रिप की जगह दूसरी इवीएम चिप लगेगी. जिसमें खाता धारक का नाम, मोबाइल नंबर और डिजिटल हस्ताक्षर होंगे।
सूत्रों ने आगे बताया कि सभी नये डेबिट/क्रेडिट कार्ड केवल घरेलू इस्तेमाल के लिए जारी किये जायेंगे। अगर कोई ग्राहक अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड का अंतरराष्ट्रीय इस्तेमाल करना चाहता है, तो उस ग्राहक के अनुरोध पर बैंक इवीएम चिप और पिनयुक्त अंतरराष्ट्रीय कार्ड जारी किया जाएगा।
नई व्यवस्था के तहत ऐसा कोई कस्टमर जो कम से कम एक बार अपने कार्ड का अंतरराष्ट्रीय इस्तेमाल किया है, उन्हें बैंक अंतरराष्ट्रीय कार्ड जारी करेंगे। इतना ही नहीं नये कार्ड से कोई भी व्यक्ति खरीदारी के लिए स्वाइप करेगा, तो उसके मोबाइल पर संदेश आयेगा. ग्राहक की सहमति पर लेन-देन पूरा होगा।
वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को आगे बताया कि नये एटीएम कार्ड के लिए लोगों को अपनी-अपनी बैंक शाखा में आवेदन देना होगा. इसके बाद कार्ड को बदल दिया जायेगा. 30 जून तक इसके लिये बैंकों को समय दिया गया है। आरबीआइ ने निर्देश जारी किये हैं कि खाता धारकों को 30 जून 2013 तक नये कार्ड उपलब्ध करा दिये जायें.

कोई टिप्पणी नहीं: